मप्र उपचुनाव : कोलारस में 59 प्रतिशत, मुंगावली में 69 प्रतिशत मतदान

Last Updated 24 Feb 2018 09:55:14 AM IST

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर जिले के मुंगावली विधानसभा उपचुनाव सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान संपन्न हुआ. इन दोनों ही उपचुनाव के नतीजे 28 फरवरी को आएंगे.


कोलारस में 59 और मुंगावली में 69 फीसदी मतदान

अपराह्न् तीन बजे तक कोलारस में 58.90 प्रतिशत और मुंगावली में 69 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान को लेकर मतदाताओं में बड़ा उत्साह है.

वहीं कुछ स्थानों से कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद की खबरें मिली हैं.

मुंगावली थाने के प्रभारी कुशल सिंह भदौरिया को हटा दिया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर जिले के मुंगावली उप-चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक होगा.

दोनों ही क्षेत्रों में अनेक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी हुयी भी दिखायी दीं. कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी खराबी की शिकायतें भी आयीं. उन्हें तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से दुरूस्त कराया गया अथवा मशीन को बदल दिया गया.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन दोनों स्थानों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा. कोलारस में 311 मतदान केंद्रों पर एक लाख 13 हजार से अधिक महिलाओं समेत कुल दो लाख 44 हजार 456 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. कोलारस में 22 प्रत्याशियों का भाग्य तय होगा.

इसके अलावा मुंगावली में 264 मतदान केंद्रों पर 88 हजार से अधिक महिलाओं समेत कुल एक लाख 91 हजार नौ मतदाता 13 प्रत्याशियों में से अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. दोनों स्थानों पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है.

दोनों क्षेत्रों के सभी 575 मतदान केन्द्रों के लिए 3 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी तैनात किये गये हैं. कोलारस में केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल की 10 कम्पनी निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा का मोर्चा संभाल रही हैं. मुंगावली में केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल की आठ कम्पनी तैनात की गई हैं.

कोलारस में मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र जैन और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव के बीच है. वहीं मुंगावली में भाजपा ने बाईसाहब यादव और कांग्रेस ने ब्रजेंद्र सिंह यादव पर दांव खेला है. पिछले विधानसभा चुनाव में कोलारस से कांग्रेस के रामसिंह यादव और मुंगावली से पार्टी के ही महेंद्र सिंह कालूखेड़ा ने जीत हासिल की थी. दोनों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहे हैं.



इन दोनों सीटों पर वापसी के लिए जहां एक ओर कांग्रेस ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है, वहीं भाजपा भी आगामी विधानसभा चुनाव के पहले इन सीटों पर कब्जे को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाए हुए है. इस उपचुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है.

ग्वालियर के तत्कालीन सिंधिया राजघराने के प्रभाव में मानी जाने वाली इन दोनों सीटों पर प्रचार की कमान कांग्रेस की तरफ से शुरू से ही सिंधिया और भाजपा की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री चौहान ने संभाली हुई थी.

सिंधिया के मुकाबले के लिए भाजपा ने उनकी बुआ और प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को भी चुनाव प्रचार में उतारा था. खासतौर पर कोलारस में श्रीमती सिंधिया ने भाजपा प्रत्याशी के लिए जमकर प्रचार किया.

कोलारस विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार खत्म होने के बाद गुरूवार रात में खतौरा कस्बे में भिंड के भाजपा विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव के समर्थकों के  बीच हुए विवाद के बाद पुलिस ने भाजपा विधायक के विरुद्ध दो प्रकरण दर्ज किए हैं. इसके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव के पुा और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ दो प्रकरण दर्ज किए गए हैं. एक अन्य प्रकरण पुलिस ने अज्ञात लोगों पर बलवा करने के संबंध में दर्ज किया है.

इन दोनों ही उपचुनाव के नतीजे 28 फरवरी को आएंगे.

 

आईएएनएस/वार्ता/समय लाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment