87 लाख गरीबों के खातों में 1311 रूपये ट्रांसफर

Last Updated 16 Sep 2020 07:11:31 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सामाजिक पेंशन योजनाओं के तहत 86 लाख 95 हजार 27 लाभार्थियों के खातों में 1311.05 करोड़ रुपये हस्तांतरित किये।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री योगी ने वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन की दूसरी किश्त (जुलाई, अश्गस्त एवं सितम्बर) आनलाइन हस्तांतरित की।
     
इस अवसर पर उन्होने कहा कि यह पेंशन धनराशि लाभार्थियों को उनके सामान्य भरण-पोषण के लिए दी जा रही है। अगर समाज की सबसे कमजोर कड़ी को मजबूत कर दिया जाए तो पूरे समाज को आर्थिक स्वावलम्बन की ओर अग्रसर होने से कोई रोक नहीं सकता। यह आत्मनिर्भर भारत बनाने का आधार भी बन सकता है। यही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी मंशा है।
     
उन्होंने कहा ‘‘वर्तमान सरकार नर को नारायण से जोड़कर उनकी सेवा कर रही है। यदि किसी निराश्रित या दिव्यांग के जीवन में हम शासन की योजनाओं के माध्यम से खुशहाली लाने का कार्य करते हैं, तो हमारी अन्तरात्मा प्रसन्न होती है।’’
      
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में किसी भी व्यक्ति के सामने भोजन का संकट न आए, इसलिए राज्य सरकार ने तय किया कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उनके तत्काल राशन कार्ड बनाकर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। अप्रैल से हर महीने में दो बार पात्र लोगों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोज्ञ योजना का लाभ मिले। यदि किसी परिस्थितिवश किसी व्यक्ति के पास कोई भी स्वास्थ्य योजना का कार्ड नहीं है, तो ऐसी स्थिति में उसे उपचार के लिये 1,000 रुपये की राशि ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से उपलब्ध कराने की व्यवस्था है।

लखनऊ वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment