राजस्थान में तीनों उपचुनाव के परिणाम गुरूवार को आएंगे, कई नेताओं की साख दांव पर

Last Updated 31 Jan 2018 04:17:16 PM IST

राजस्थान में अजमेर-अलवर लोकसभा व मांडलगढ़ विधानसभा के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम गुरूवार को आएंगे.


फाइल फोटो

राजस्थान में दो लोकसभा सीटों एवं एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के परिणाम सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों दलों के प्रमुख नेताओं का भविष्य तय करेंगे.

उपचुनाव की मतगणना कल सुबह शुरू होगी और दोपहर तक परिणाम आ जाएंगे. इन परिणामों का दोनों दल विश्लेषण कर आगामी दिसंबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करेंगे.

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश में सरकार होने और तीनों सीटें भाजपा के कब्जे की होने के कारण एक भी सीट पर हार इसकी साख पर असर डालेगी वहीं कांग्रेस यदि एक भी सीट जीतती है तो उसमें अगले चुनाव के लिए अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरने का आधार बनेगा.
      
वैसे ये चुनाव परिणाम प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सुशासन पर मोहर लगाएंगे या शासन के प्रति लोगों की नाराजगी को सामने लाएंगे, यह कल परिणाम के आने से ही स्पष्ट होगा.



तीनों सीट में से एक भी सीट पर पराजय का सीधा असर मुख्यमंत्री पर तो पड़ेगा ही साथ में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी की संगठन पर पकड़ को भी साबित करेगा. एक से अधिक सीटों पर हार के परिणाम इन दोनों नेताओं की साख पर विपरीत असर डालने वाले साबित होंगे. वैसे सट्टा बाजार के भाव कांग्रेस के पक्ष में है लेकिन भाजपा ने अपने गुप्त सर्वे के बाद तीनों सीटों पर पार्टी की जीत का दावा किया है. 
       
अलवर में भाजपा उम्मीदवार राज्य के श्रममंत्री जसवंत सिंह की अपनी ही जाति के पूर्व सांसद डॉ. कर्ण सिंह यादव से टक्कर रही. यहां पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राहुल गांधी के नजदीकी भंवर जितेन्द्र सिंह की साख दांव पर है.

अजमेर में दिवंगत पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांवरलाल जाट के पुत्र भाजपा उम्मीदवार रामस्वरूप लांबा की कांग्रेस के रघु शर्मा से टक्कर रही. यहां कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. लोकसभा की दोनों सीटों पर सीधा मुकाबला रहा लेकिन मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी उम्मीदवार गोपाल मालवीय ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया था. यहां भाजपा के शक्तिसिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ प्रत्याशी हैं. यहां कांग्रेस के महासचिव एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी पी जोशी की साख दांव पर लगी हुई है.      

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment