पटना साहिब में शुकराना समारोह, नीतीश ने किया उद्घाटन

Last Updated 22 Dec 2017 09:12:49 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार की शाम पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में दीप प्रज्वलित कर 350वें प्रकाश पर्व के 'शुकराना समारोह' का उद्घाटन किया.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

इस समारोह में भाग लेने के लिए देश-विदेश के हजारों सिख श्रद्धालु पटना पहुंच चुके हैं. इस समारोह को लेकर पटना में कई तरह के आयोजन किए गए हैं. इस उद्घाटन समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, मंत्री नंदकिशोर यादव व कृष्ण कुमार ऋषि सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. इस समारोह की शुरुआत शाहिद परवेज के सितार वादन से हुआ. इस मौके पर ध्रुपद गायन और नृत्य भी पेश किए गए.

गुरु गोविंद सिंह महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह को लेकर पटना शहर और आस-पास के क्षेत्र में स्थापित प्रमुख गुरुद्वारों तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब, बाल लीला गुरुद्वारा, गुरु का बाग, कंगन घाट गुरुद्वारा, गाय घाट गुरुद्वारा, हांडी साहिब गुरुद्वारा जैसी जगहों पर उत्सव का माहौल है. सभी गुरुद्वारों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.



बाहर से आए सिख श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. बाईपास थाना के पास बने टेंट सिटी में 35,000 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है. गंगा नदी के किनारे कंगन घाट पर भी सिख श्रद्धालुओं के ठहरने के अतिरिक्त लंगरों एवं 'गदका खेल' की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा निजी स्थलों, विद्यालयों में भी ठहरने की व्यवस्था की गई है.

शुकराना समारोह में शरीक होने पटना पहुंचने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए लंगर की भी व्यवस्था की गई है. बाईपास टेंट सिटी में तीन लंगर एवं कंगन घाट पर निर्मित टेंट सिटी में दो लंगर, बाल लीला गुरुद्वारा की ओर से निर्मित टेंट सिटी में गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से लंगर की व्यवस्था की गई है.

यह समारोह 25 दिसंबर तक चलेगा. सिखों के 10वें गुरु गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती प्रकाश पर्व की शुरुआत इसी साल जनवरी के पहले सप्ताह में हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया था.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment