आईएनएस विक्रांत पर पहली बार उतारे हल्के लड़ाकू विमान

Last Updated 07 Feb 2023 07:08:17 AM IST

भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान के नौसेना प्रारूप को सोमवार को विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया, जिसे सशस्त्र बल ने रक्षा विनिर्माण में भारत की आत्मनिर्भरता के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि करार दिया है।


आईएनएस विक्रांत पर पहली बार उतारे हल्के लड़ाकू विमान

अधिकारियों ने बताया कि इससे अलग, रूस निर्मित मिग-29 के विमान को भी भारत के प्रथम स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया।

आईएनएस विक्रांत से एलसीए के उड़ान भरने और उस पर सफलतापूर्वक उतारे जाने से नौसेना के लिए महत्वाकांक्षी दोहरे इंजन वाले ‘डेक’ आधारित लड़ाकू विमान के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के विकास और विनिर्माण का मार्ग प्रशस्त होने वाला है।

नौसेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘नौसेना के पायलटों द्वारा एलसीए (नेवी) को आईएनएस विक्रांत पर उतारे जाने के साथ भारतीय नौसेना ने आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।’

बयान में कहा गया है कि एलसीए को आईएनएस विक्रांत पर उतारे जाने से स्वदेशी लड़ाकू विमान के साथ स्वदेशी विमानवाहक पोत डिजाइन, विकसित और निर्मित किये जाने की भारत की क्षमता प्रदर्शित हुई है।

पिछले साल सितंबर में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रथम स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को नौसेना की सेवा में शामिल किया था।

भारत को एस-400 मिसाइल प्रणाली की तीसरी खेप जल्द

रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने सोमवार को कहा कि रूस जल्द ही भारत को सतह से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइल प्रणाली की तीसरी खेप की आपूर्ति करेगा। अलीपोव ने कहा, ‘‘यह निकट भविष्य में पूरी की जाएगी..दोनों पक्ष सौदे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

गौरतलब है कि भारत ने अक्टूबर 2018 में अमेरिका की चेतावनी के बावजूद रूस से एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment