वैश्विक तेल मांग में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 11 फीसदी : प्रधानमंत्री

Last Updated 06 Feb 2023 08:24:38 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वैश्विक तेल मांग में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 11 फीसदी होने की उम्मीद है, जबकि गैस की मांग 500 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेखांकित किया कि भारत के बढ़ते ऊर्जा क्षेत्र द्वारा निवेश और सहयोग के नए अवसर सृजित किए जा रहे हैं। उन्होंने भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करते हुए अपने संबोधन में यह बात कही।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा संघ का हवाला देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान दशक में भारत की ऊर्जा मांग सबसे अधिक होगी जो ऊर्जा क्षेत्र के निवेशकों और हितधारकों के लिए एक अवसर प्रस्तुत करती है।

साथ ही पीएम ने इथेनॉल सम्मिश्रण रोडमैप की तर्ज पर 11 राज्यों में तेल विपणन कंपनियों के 84 खुदरा दुकानों पर ई20 ईंधन भी लॉन्च किया। ई20 20 प्रतिशत इथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल मिश्रण को इंगित करता है। ई20 में नंबर 20 पेट्रोल मिश्रण में इथेनॉल के अनुपात को दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, संख्या जितनी अधिक होगी, पेट्रोल में इथेनॉल का अनुपात उतना ही अधिक होगा। पेट्रोल के साथ भारत का वर्तमान इथेनॉल मिश्रण 10 प्रतिशत है, जो कि पहले से कहीं अधिक है।

आईएएनएस
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment