प्रधानमंत्री मोदी 2 दिन के दौरे पर कर्नाटक पहुंचे, वैश्विक सम्मेलन का किया उद्घाटन

Last Updated 19 Feb 2018 10:09:03 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर प्रतिष्ठित वैश्विक सम्मेलन (डब्ल्यूसी) और नेस्कॉम इंडिया लीडरशिप फोरम 2018 का उद्घाटन किया.




फाइल फोटो

मोदी ने इस मौके पर 80 देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश ‘डिजिटल इंडिया’ की ओर बढ़ रहा है और इस दिशा में सिर्फ सरकार की तरफ से किए गए प्रयास पर्याप्त नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन से राज्य के खजाने में बचत होती है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन योजना ‘जन धन’के जरिए 57 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं.

मोदी ने कहा कि देश के एक लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर डिजिटल कनेक्टिविटी से जोड़ा गया और देश में छह करोड़ लोगों को डिजिटली तौर पर साक्षर किया गया.
 
तीन तीनों तक चलने वाले इस समारोह में 50 साों के दौरान दुनियाभर के दो सौ से अधिक विद्वान व्याख्यान देंगे.

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद इस समारोह के मुख्य अतिथि हैं. प्रसाद की अध्यक्षता में इस समारोह में डिजिटल अर्थव्यवस्था में शासन के पुनर्विचार’ विषय पर परिचर्चा होगी.

इस मौके पर तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रमा राव के अलावा श्रीलंका, बंगलादेश, अर्मेनिया तथा अन्य देशों के प्रधिनिधि मौजूद रहेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात मैसूर पहुंचे, मंदाकाली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत  राज्यपाल वाजूभाई वाला, मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवे गौड़ा, केंद्रीय मंज्ञी डी वी सदानंद गौड़ा और अनंत कुमार ने किया.

मोदी  कल रात मैसुर के एक निजी होटल में रूके और आज वह कई विकास कार्यो का शुभारंभ करेंगे. मोदी मैसुरु तथा हासन जिले के श्रवणबेलागोला में भगवान गोमतेश्वर के 88 वें महामस्तिकभिषेक से जुड़े कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे.      

वह हेलिकॉप्टर से श्रवणबेलगोला जाएंगे जहां विंध्यागिरी पहाड़ी की कई नक्काशीदार सीढियों का उद्घाटन करेंगे जिसे हाल में तैयार किया गया. विंध्यागिरी पहाड़ी के उपर गोमतेश्वर की प्रतिमा स्थित है.

वह जैन मठ द्वारा तैयार बाहुबली सिविल अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगें. संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारतीय पुरातत्व विभाग ने इन नई नक्काशीदार सीढ़ियों को बनवाया है. 

मोदी हेलिकॉप्टर से वापस मैसुरु आएंगे और  दोपहर बाद करीब ढ़ाई बजे विद्युतीकृत मैसुरु-बेंगलुरु दोहरी रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे तथा उदयपुर के लिए हमसफर सेवा को हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे.

मोदी बाद में एक भारतीय जनता पार्टी की रैली को संबोधित करेंगे.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment