देशभर में जश्न-ए-आजादी की धूम, मनाया गया 71वां स्वतंत्रता दिवस...

Last Updated 15 Aug 2017 01:51:19 PM IST

देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस पर देशभर में जश्न-ए-आजादी की धूम है. देश की आजादी के 70 साल पूरे होने पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करने से पहले ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस के आयोजन की विधिवत शुरूआत की.


देशभर में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस...

जानिए देशभर में कैसे मनाया जा रहा 71वां स्वतंत्रता दिवस...

अमित शाह ने फहराया भाजपा मुख्यालय पर तिरंगा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने 71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज यहां पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रध्वज फहराया.

लालकिले पर मुख्य राष्ट्रीय समारोह के समापन के बाद शाह ने 11 अशोक रोड स्थित भाजपा मुख्यालय में एक सादे समारोह में राष्ट्रीय तिरंगा फहराया. इस मौके पर भाजपा कार्यालय में अनेक पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे. बाद में वहां मौजूद सभी लोगों को मिठाइयां भी बांटी गईं.

उप्र में जोशो खरोश से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस,
उत्तर प्रदेश में 71वां स्वतंत्रता दिवस आज पूरे जोशो खरोश से मनाया गया.  राजभवन में राज्यपाल राम नाईक ने झंडारोहण किया तो विधान भवन परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तिरंगा फहराया. झंडा फहराने के बाद योगी ने कहा कि 15 अगस्त को संकल्प दिवस के रुप में मनाना है. उत्तर प्रदेश के विकास के लिए संकल्प लेना होगा. उत्तर प्रदेश की व्यवस्था में जातिवाद, साम्प्रदायिकता, अकर्मण्यता, लापरवाही, विकास में बाधा की कोई जगह नहीं होगी.

राजस्थान प्रदेश: राजस्थान में आज स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया. राज्य की राजधानी जयपुर के सवाई मानसिहं स्टेडियम पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ध्वजारोहण किया और विभिन्न जिलों में आयोजित समारोह में जिला प्रभारी मंत्रियों ने तिरंगा झण्डा फहराया.

इसके अलावा पुलिस मुख्यालय एवं अन्य सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थाओं में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर अनेक देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए गए. शिक्षण संस्थाओं में देशभक्ति के तराने गाए गए तथा बच्चों में देशप्रेम का जज्बा देखने लायक था.

मध्यप्रदेश में हर तरफ जश्न-ए-आजादी का उत्साह: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में किया गया. समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली.




पंजाब, हरियाणा
पंजाब, हरियाणा और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में आज कड़ी सुरक्षा के बीच स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया.अधिकारियों ने कहा कि देशभक्ति के जज्बे और उत्साह के बीच दोनों राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्र में जिला मुख्यालयों, शिक्षण संस्थानों और अन्य जगहों पर ध्वजारोहण समारोहों का आयोजन किया गया.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया  की तर्ज पर हमें  न्यू झारखंड  बनाना है और यहां से भष्टाचार हर कीमत पर मिटाना है. देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ऐतिहासिक मोराबादी मैदान में अपने संबोधन में कहा, प्रधानमंत्री के  न्यू इंडिया  की तर्ज पर हमें  न्यू झारखंड  बनाना है और यहां से भष्टाचार को हर कीमत पर मिटाना है. आज देश का सबसे बड़ा त्योहार है..आजादी का त्योहार. मैं आजादी के इस त्योहार पर आप सभी को 71वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूँ. 


 

छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस परम्परागत ढ़ग से हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया. राजधानी रायपुर समेत पूरे राज्य में जगह जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराए गए और लोगो ने स्वतांता आन्दोलन के शहीदों को याद करते हुए उन्हे विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. स्वतंत्रता दिवस  का राज्य स्तरीय मुख्य समारोह राजधानी के पुलिस परेड मैदान में आयोजित किया गया जहां पर मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने ध्वजारोहण किया.उन्होने इस मौके पर आजादी के आन्दोलन के शहीदों को याद किया और उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होने इस मौके पर राज्य सरकार की अपने शासनकाल के पांच हजार दिन की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया.     

उत्तराखंड

उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय ध्वजारोहण: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी ने आज पुलिस मुख्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण किया. रतूड़ी ने यहां उपस्थित समस्त पुलिस बल को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी तथा अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा और लगन से निर्वहन करने का अवान किया.

गुजरात में आज स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह वडोदरा में आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राष्ट्रध्वज फहराया और पारंपरिक परेड की सलामी ली.  उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल तथा अन्य मंत्रियों ने भी अलग अलग स्थानों पर आयोजित समारोहों में झंडोत्तोलन किया. ज्ञातव्य है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शासनकाल में स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के राजकीय समारोहों को राजधानी गांधीनगर से बाहर मनाने की शुरूआत की थी.

चेन्नई में स्वतंत्रता दिवस समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानिसामी शामिल हु.

 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment