अमेरिकी वायु सेना के सहायक सचिव के रूप में सेवा करेंगे भारतीय-अमेरिकी

Last Updated 16 Mar 2023 05:57:41 PM IST

भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी को अमेरिकी सीनेट ने 65-29 के वोट से ऊर्जा, प्रतिष्ठान और पर्यावरण के लिए वायु सेना के सहायक सचिव के रूप में नियुक्त किया। इस नियुक्ति के साथ, मिनियापोलिस के मूल निवासी चौधरी पेंटागन में शीर्ष नागरिक नेतृत्व पदों में से एक का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं।


भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी

भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी के नामांकन को सीनेटर एमी क्लोबुचर ने आगे बढ़ाया, जिन्होंने कहा कि चौधरी के पास इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव है।

क्लोबुचर ने बुधवार को जारी बयान में कहा- मिनेसोटा में अप्रवासी माता-पिता के बेटे के रूप में बड़े हुए डॉ. रवि चौधरी ने वायु सेना के पायलट के रूप में हमारे देश की सेवा करने का सपना देखा। सक्रिय कर्तव्य वायु सेना अधिकारी के रूप में उनकी दो दशकों से अधिक की सेवा से लेकर संघीय उड्डयन प्रशासन में उनके कार्यकाल तक, डॉ चौधरी ने अपना करियर सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया है।

मुझे विश्वास है कि डॉ चौधरी के पास इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव है। अब जब सीनेट द्वारा उनकी पुष्टि की गई है, तो मैं वायु सेना के पुरुषों और महिलाओं का समर्थन करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

ऊर्जा, प्रतिष्ठान और पर्यावरण के लिए वायु सेना के सहायक सचिव वायु सेना की स्थिरता और परिचालन तत्परता के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें स्थापना और आधार रणनीति शामिल है, साथ ही सैन्य आवास की गुणवत्ता सुनिश्चित करना भी शामिल है।

चौधरी ने 1993 और 2015 के बीच वायु सेना पायलट के रूप में कार्य किया, अफगानिस्तान और इराक में कई युद्ध अभियानों का संचालन किया। सैन्य सेवा से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने संघीय उड्डयन प्रशासन में क्षेत्र और केंद्र संचालन और वाणिज्यिक स्थान के कार्यालय के भीतर वरिष्ठ अधिकारी के रूप में पांच साल तक सेवा की।

उन्हें एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीपसमूहों पर राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग में सेवा करने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भी नियुक्त किया गया था।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment