श्रीलंका के राष्ट्रपति ने बाहरी लेनदारों को ऋण संकट के समाधान में पारदर्शिता का आश्वासन दिया

Last Updated 16 Mar 2023 07:46:41 PM IST

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने द्वीप राष्ट्र के बाहरी लेनदारों को ऋण संकट के समाधान और देश को पटरी पर लाने में पूरी पारदर्शिता बनाए रखने का आश्वासन दिया है।


श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे

बहुप्रतीक्षित 2.9 डॉलर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) खैरात की प्रतीक्षा कर रहा है, जो वाशिंगटन स्थित ऋणदाता द्वारा 20 मार्च की बोर्ड की बैठक में उठाए जाने की उम्मीद है।

उन्होंने श्रीलंका के द्विपक्षीय और निजी दोनों लेनदारों को आपस में समन्वय को मजबूत करने और श्रीलंका के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने देश के आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदारों और पेरिस क्लब के लेनदारों से बहुत विलंबित आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम के लिए आवश्यक समन्वय को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने इस बिंदु पर पहुंचने के लिए आवश्यक सहयोग को सक्षम करने और स्पष्ट रूप से आईएमएफ-संगत वित्तपोषण आश्वासन देने के लिए भारत और जापान, चीन और पेरिस क्लब द्विपक्षीय भागीदारों सहित अन्य लेनदारों को धन्यवाद दिया।

राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने कहा, "हम किसी भी ऋण उपचार शर्तो पर आप सभी के साथ पारदर्शी रूप से संवाद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो औपचारिक होने से पहले किसी भी लेनदार या लेनदारों के समूह के साथ सहमत हैं। उसी तरह, हम अपनी ऋणग्रस्तता पर नियमित रूप से रिपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि देश पर कोई अघोषित वित्तीय देनदारियां नहीं हैं।"

विक्रमसिंघे, जिन्होंने गोटाबाया राजपक्षे से पदभार संभाला था, जो कुप्रबंधन पर सार्वजनिक आक्रोश के बीच देश से भाग गए थे और पिछले साल इसे एक गंभीर आर्थिक संकट की ओर ले गए थे, ने आश्वासन दिया कि श्रीलंका किसी भी लेनदार को ऋण सेवा फिर से शुरू नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध है, जब तक कि लेनदार एक व्यापक ऋण पर सहमत न हो।

उन्होंने कहा, "हम किसी भी आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदार या किसी भी वाणिज्यिक लेनदार या ऐसे लेनदारों के किसी भी समूह के साथ ऋण उपचार समझौते को हमारे आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदारों द्वारा आगे बढ़ाए गए किसी भी बहुपक्षीय मंच के तहत सहमत शर्तो से अधिक अनुकूल शर्तो पर समाप्त नहीं करेंगे।"

50 अरब डॉलर से अधिक के बाहरी ऋण के साथ श्रीलंका, पिछले मई में अपने इतिहास में पहली बार अपने कर्ज पर चूक गया। कोविड-19 महामारी और विश्व आर्थिक संकट के बाद 2019 ईस्टर रविवार के हमले से पीड़ित, हिंद महासागर द्वीप ने 2022 की शुरुआत से मुद्रास्फीति और डॉलर की कमी के साथ एक गंभीर वित्तीय संकट का सामना किया।

आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment