भ्रष्टाचार के मामलों में करार दोषी बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया का नामांकन पत्र रद्द

Last Updated 03 Dec 2018 12:23:32 AM IST

बांग्लादेश में 30 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया द्वारा दाखिल नामांकन पत्र रविवार को रद्द कर दिया गया।


पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (file photo)

समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन अधिकारियों ने तीन चुनाव क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के लिए उनके द्वारा दाखिल नामांकन पत्रों को इस आधार पर रद्द कर दिया कि वह भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी हैं।

खालिदा जिया के अलावा, निर्वाचन अधिकारियों ने मामलों में दोषी करार देने समेत अन्य आधारों पर दर्जनों उम्मीदवारों द्वारा दाखिल नामांकन पत्रों को रद्द कर दिया है। निर्वाचन अधिकारी 3,065 नामांकन पत्रों की जांच कर रहे हैं।

बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए गए लोगों के आम चुनाव में शामिल होने पर लगे प्रतिबंध को बरकरार रखा।



खालिदा जिया की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अगुवाई में देश के प्रमुख विपक्षी दलों के गठबंधन ने संसदीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

सत्ताधारी प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को जिया की बीएनपी और उसके सहयोगियों से चुनौती मिल रही है। वर्ष 2014 में बीएनपी ने चुनाव का बहिष्कार किया था। हसीना 2009 में भारी जीत हासिल कर सत्ता में आईं और 2014 में भी वह दूसरे कार्यकाल के लिए चुनी गईं।

आईएएनएस
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment