ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया सरकार हिन्दू मंदिर के लिए धन देगी

Last Updated 16 Feb 2018 04:27:43 PM IST

ऑस्ट्रेलिया में हिन्दुत्व के सबसे तेजी से बढते धर्मों में से एक के तौर पर उभरने के साथ ही विक्टोरिया सरकार ने यहां श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन के लिए आज 160,000 डॉलर की धनराशि देने का ऐलान किया.


ऑस्ट्रेलिया में श्री शिव विष्णु मंदिर (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया में हिन्दुत्व के कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है. इसे वर्ष 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था. इसे दक्षिणी गोलार्ध में सबसे बडा हिन्दू मंदिर भी माना जाता है.

विक्टोरिया में बहुसंस्कृति मामलों के मंत्री रोबिन स्कॉट ने आज मंदिर की यात्रा करते हुए कहा कि सरकार हिन्दू सोसाइटी ऑफ विक्टोरिया को 160,000 डॉलर से ज्यादा की धनराशि कल्चरल एंड हैरिटेज सेंटर के उन्नयन के लिए देगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समग्र समाज को बढावा देने के लिए उत्सुक है, जहां विक्टोरिया का हर नागरिक अपनी विरासत के दायरे में रहकर अपनी संस्कृति और परंपरा का संरक्षण कर सके तथा उसे साझा कर सके.

लेबर पार्टी की सरकार की ओर से दिए गए कोष से सेंटर के वाहन मार्ग और प्रवेश द्वार का उन्न्यन किया जाएगा.



स्कॉट ने कहा कि श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन से हमारे हिन्दू समुदाय को करुणा, निस्वार्थता, सद्भाव, सहिष्णुता और सम्मान के मूल्यों को स्थापित करने तथा साझा करने में मदद मिलेगी.

वर्ष 2016 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 440,000 हिन्दू रहते हैं और 2006 से हिन्दू आबादी में 1.9 प्रतिशत की बढोतरी हुई है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment