Twitter का नाम बदलकर X करने से यूजर्स की संख्‍या घटी

Last Updated 29 Aug 2023 11:26:38 AM IST

एलन मस्क द्वारा ट्विटर(Twitter) का नाम बदलकर एक्स(X) करने से इसके साप्ताहिक सक्रिय यूजर्स में अगले कुछ सप्‍ताह में चार प्रतिशत की गिरावट देखी गई।


ऐप इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के आंकड़ों के मुताबिक, एक्स ऐप इस महीने की शुरुआत में ओवरऑल श्रेणी रैंकिंग में चार स्थान गिरकर 36वें नंबर पर आ गया। इसके इंस्टॉल में आठ प्रतिशत की कमी के कारण ऐसा हुआ। आईओएस और एंड्रॉइड दोनों में क्रमशः 22 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

रीब्रांडिंग के बाद एक्स पर बिताए गए औसत उपयोगकर्ता समय और सत्र में पांच प्रतिशत की गिरावट आई।

रिपोर्ट में कहा गया है, "ट्विटर ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक्स को रीब्रांड किया और इसके उपयोगकर्ताओं से मिश्रित प्रतिक्रियाएं देखी गईं, जिनमें से कुछ ने क्लासिक ब्लू बर्ड लोगो के परित्याग पर असंतोष व्यक्त किया।"

हालाँकि, टेकक्रंच की रिपोर्ट में डेटा का हवाला देते हुए कहा गया है कि उभरते बाजारों के लिए डिज़ाइन किए गए ट्विटर लाइट ऐप के इंस्टॉल में नाम परिवर्तन के बाद वृद्धि हुई है।

ट्विटर लाइट के डाउनलोड में वृद्धि हुई, जो पिछली समय सीमा से 50 प्रतिशत अधिक है।

राजस्व में भी 6 अगस्त से 20 अगस्त के बीच 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जो मुख्य रूप से आईओएस से राजस्व (24 प्रतिशत ऊपर) के कारण था।

एक्स रीब्रांड ने प्रतिद्वंद्वी ब्लूस्की, इंस्टाग्राम थ्रेड्स और मास्टोडन जैसे अन्य ऐप्स को भी प्रभावित किया।

रीब्रांडिंग अभ्यास के पहले सप्ताह (23 जुलाई - 5 अगस्त) में, मेटा के थ्रेड्स डाउनलोड में 70 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे ऐप कुल मिलाकर 16वें स्थान पर रहा।

सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक, ब्लूस्की और मैस्टोडॉन के डाउनलोड में क्रमशः 180 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment