रोहित फिट, टीम से जुड़ने को तैयार

Last Updated 13 Dec 2020 02:19:40 AM IST

बीसीसीआई ने शनिवार को कहा कि अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा आस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम से जुड़ने के लिए ‘चिकित्सीय रूप से फिट’ है लेकिन टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में उनके खेलने पर फैसला टीम के मेडिकल दल द्वारा फिर से आकलन के बाद लिया जाएगा।


भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा : फाइल फोटो

यूएई में हाल ही में हुए आईपीएल के दौरान रोहित को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की चोट लगी थी। वह 17 दिसम्बर से एडीलेड में शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए वह चयन के उपलब्ध नहीं है।

बीसीसीआई से जारी बयान में कहा गया, ‘आस्ट्रेलिया में दो सप्ताह के पृथकवास के लिए उन्हें एक विस्तृत कार्यक्रम दिया गया है जिसका पालन करना होगा। पृथकवास पूरा होने के बाद भारतीय टीम की चिकित्सा दल उनकी जांच करेगी जिसके मुताबिक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उनकी भागीदारी पर फैसला किया जाएगा।’ रोहित ने 17 दिसम्बर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले शुक्रवार को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीस) में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया और वह 14 दिसम्बर को आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे।

बीसीसीआई बयान के मुताबिक, ‘रोहित शर्मा ने बेंगलुरु स्थित एनसीए में अपनी पुनर्वास प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब चिकित्सीय रूप से फिट हैं। आईपीएल के दौरान खतरनाक तरीके से बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद 19 नवम्बर से एनसीए में उनका रिहैबिलिटेशन और प्रशिक्षण चल रहा है।’ बीसीसीआई ने कहा कि एनसीए की मेडिकल टीम रोहित की फिटनेस से संतुष्ट है, लेकिन कहा कि उन्हें अपनी क्षमता बढ़ाने पर और काम करने की जरूरत है।’

बयान के मुताबिक, ‘एनसीए मेडिकल टीम विभिन्न पैमाने पर उनका आकलन करने के बार रोहित की फिटनेस से संतुष्ट थी, जिन्होंने विकेटों के बीच दौड़ लगाने के साथ बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और अपने दूसरे कौशल का अभ्यास किया।’ उनकी शारीरिक फिटनेस संतोषजनक है लेकिन उन्हें अपनी ताकत बढ़ने पर काम करना होगा।’ आस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के तहत वह सिडनी (सात से 11 जनवरी) और ब्रिस्बेन (15 जनवरी से 19 जनवरी) में होने वाले आखिरी दो टेस्ट के लिए अभ्यास करने से पहले 14 दिनों तक वहां पृथकवास में रहेंगे।

पिछले कुछ सप्ताह से रोहित के चोट को लेकर भ्रम की स्थिति थी। कप्तान विराट कोहली ने इस मुद्दे पर स्पष्टता की कमी की बात कही थी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए लीग मैच के दौरान रोहित को बायीं हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी। इस चोट के कारण वह आईपीएल के चार मैचों से बाहर रहे जिससे चयनकर्ताओं ने आस्ट्रेलिया दौरे के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया।

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment