पर्थ टेस्ट: आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को हार की तरफ धकेला

Last Updated 17 Dec 2018 11:52:22 AM IST

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने यहां पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत को हार की तरफ धकेल दिया है।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य के सामने भारत ने चौथे दिन का अंत होने तक अपने पांच विकेट महज 112 रनों पर ही गंवा दिए हैं। भारत को मैच के पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए अभी भी 175 रन और बनाने हैं जबकि आस्ट्रेलिया को जीत के लिए पांच विकेट की दरकार है। अगर आस्ट्रेलिया यह मैच जीत जाती है तो वह सीरीज में 1-1 से बराबरी कर लेगी।

आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 132 रनों के साथ की थी। टीम खाते में 111 रन और जोड़कर पवेलियन लौट ली। उसे जल्दी समेटने में छह विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी का अहम योगदान रहा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम से उम्मीद थी कि वह दो दिन रहते इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन उसकी सलामी जोड़ी एक बार फिर विफल रही।

मिशेल स्टार्क ने पारी की चौथी गेंद पर ही लोकेश राहुल (0) को बोल्ड कर दिया।

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले चेतेश्वर पुजारा (4) 13 के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों धरे गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली पर एक बार फिर टीम को बचाने की जिम्मेदारी आन पड़ी थी, लेकिन नाथन लॉयन की गेंद पर वह 17 के निजी स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। यह मेजबान टीम के लिए बड़ा विकेट था। यहां से उसके आत्मविश्वास में बेहद इजाफा हुआ।

दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय विकेट पर थे, लेकिन लॉयन ने उन्हें खूबसूरती से बोल्ड कर भारत का स्कोर 55 रनों पर चार विकेट कर दिया।

अब क्रिज पर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और आस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़ लिए थे। हेजलवुड ने रहाणे को 30 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत की मैच जीतने की उम्मीद लगभग समाप्त कर दीं।

हनुमा 58 गेंदों पर चार चौके मार 24 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 19 गेंदों पर नौ रन बनाकर खेल रहे हैं।



इससे पहले, ख्वाजा और पेन ने चौथे दिन आस्ट्रेलियाई पारी को तीसरे दिन के स्कोर से आगे बढ़ाया। दोनों ने शुरुआती तकरीबन एक घंटे अच्छी बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए परेशान किया।

आखिरकार शमी ने पेन (37) को 192 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। यहां से शमी और जसप्रीत बुमराह दोनों हावी हो गए।

तीसरे दिन रिटायर्ड हुए एरॉन फिंच (25) पेन के बाद बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन शमी ने आते ही उन्हें पवेलियन पहुंचा दिया।

ख्वाजा ने इन दोनों के जाने से पहले अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। वह 72 रनों के निजी स्कोर पर खेल रहे थे। फिंच के जाने के बाद टीम के खाते में छह रनों का इजाफा ही हुआ था कि ख्वाजा शमी की गेंद पर विकेट के पीछे पंत के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में 213 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके मारे।

198 के कुल स्कोर पर ही पैट कमिंस (1) को बुमराह ने बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। शमी ने नाथन लॉयन (4) को भी अपना शिकार बनाया। आखिरी विकेट के लिए जोश हेजलवुड (नाबाद 17) और मिशेल स्टार्क (14) ने 36 रनों की साझेदारी की।

बुमराह ने स्टार्क को आउट कर मेजबान टीम की पारी का अंत किया।

भारत के लिए शमी के अलावा बुमराह ने तीन विकेट अपने नाम किए। ईशांत शर्मा के हिस्से एक विकेट आया।

 

आईएएनएस
पर्थ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment