दूसरा वनडे : श्रीलंका के खिलाफ जीत की लय कायम रखने उतरेगा भारत

Last Updated 24 Aug 2017 03:40:10 AM IST

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में मिली शानदार जीत से उत्साहित भारतीय टीम पेल्लेकल में बृहस्पतिवार को खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे वनडे मैच में भी इसी लय को बनाए रखने के लिए उतरेगी.


कैंडी : कोच रवि शास्त्री की निगरानी में गेंदबाजी का अभ्यास करते कुलदीप यादव.

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने दाम्बुला में खेले गए पहले वनडे में लगभग एकतरफा अंदाज में श्रीलंकाई टीम को नौ विकेट से पराजित किया था. इस जीत के बाद पांच मैचों की सीरीज में मेहमान टीम 1-0 से आगे है. फिलहाल उसकी लय देखकर साफ है कि वह यहां रुकने वाली नहीं है.

दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम दबाव में है जबकि विश्व कप क्वालिफिकेशन के लिए उसे सीरीज में कम से कम दो मैच जीतना अनिवार्य है. उपुल थरंगा की कप्तानी में मेजबान टीम ने पिछले मैच में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभाग में खासा निराश किया था. इसका फायदा उठाते हुए भारत ने मात्र एक विकेट खोकर 217 रन का आसान लक्ष्य 28.5 ओवर में ही हासिल कर लिया जो उसकी गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी है. घरेलू जमीन पर भी मेजबान टीम का मनोबल ऊंचा नहीं है और न ही उसके खेल में कोई आक्रामकता है. ऐसे में उम्मीद है कि पेल्लेकल में भी टीम इंडिया बढ़िया परिणाम हासिल कर पाएगी.

टेस्ट सीरीज के बाद विराट एंड कंपनी ने वनडे के अनुसार भी खुद को आसानी से ढाल लिया है. टीम कुछ बदलावों के साथ वनडे में उतर रही है लेकिन युवा खिलाड़ियों और खासकर गेंदबाजों ने उसके अनुभवी खिलाड़ियों रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी की कमी महसूस नहीं होने दी. वनडे टीम में शामिल किए मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, स्पिनर केदार जाधव और युवा अक्षर पटेल ने दाम्बुला में कमाल की गेंदबाजी से मेजबान टीम को 43 ओवर में 216 पर ही रोक लिया था. अक्षर ने 10 ओवरों में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 3.40 के जबरदस्त इकोनोमी रेट से मात्र 34 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले और प्रभावित किया.

वहीं बाकी गेंदबाजों ने दो-दो विकेट निकाले और काफी सफल रहे. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम का एक भी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों का विकेट नहीं निकाल सका और एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा चार रन पर रनआउट होकर पैवेलियन लौटे. इस मैच में श्रीलंका के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज लसित मलिंगा आठ ओवर में 52 रन पर महंगे साबित हुए तो लक्षण सदाकन ने छह ओवर में 63 रन की सबसे महंगी गेंदबाजी की थी.

भारत और श्रीलंका की गेंदबाजी में भी फिलहाल बड़ा अंतर दिख रहा है. तो दोनों टीमों की बल्लेबाजी में भी जमीन-आसमान का अंतर दिखाई दे रहा है. इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे ओपनर शिखर धवन इस समय भारत के लिए बल्लेबाजी ‘फोर्स’ बने हुए हैं जो इस दौरे पर अब तक तीन शतक ठोक चुके हैं. उनके अलावा कप्तान विराट अन्य सबसे सफल बल्लेबाज है. पिछले मैच में धवन ने नाबाद 132 रन की शतकीय पारी खेली थी तो विराट ने नाबाद 82 रन की जबरदस्त अर्धशतकीय पारी से टीम को एकतरफा जीत दिलाई थी. विराट भी अपनी फार्म में बने हुए हैं और लगातार जिम में पसीना बहा रहे हैं. जिसकी जानकारी वह खुद ही सोशल मीडिया पर देते रहते हैं. इसके अलावा रोहित, लोकेश राहुल तथा मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अहम होंगे.

पिछले मैच में विराट और धवन ने अपने दम पर ही टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया जिससे धोनी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका ही नहीं मिला. वनडे सीरीज से पहले ही मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने यह कहकर बहस छेड़ दी थी कि धोनी को भी अपनी फार्म साबित करनी होगी. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि धोनी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल जाए. 36 वर्षीय धोनी ने श्रीलंका से पहले वेस्ट इंडीज दौरे में संतोषजनक प्रदर्शन किया था जबकि चैंपियंस ट्रॉफी में भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment