विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगी दुती चंद, खेल पंचाट का आदेश पक्ष में

Last Updated 29 Jul 2017 09:57:47 PM IST

धाविका दुती चंद को विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने की पुष्टि मिल गयी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खेलों की शीर्ष पंचाट ने अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की हाइपरएंडोजेनिज्म नीति को दो महीने के लिये निलंबित कर दिया है जिसने उन्हें टूर्नामेंट में भाग लेने से रोक दिया था.


दुती चंद (फाइल फोटो)

इक्कीस वर्षीय दुती प्रवेश के मूल मानक 11.26 सेकेंड के चूक गयी थीं, उन्हें एथलेटिक्स महासंघ की अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) से आमंत्रण मिला है क्योंकि महिलाओं की 100 मी स्पर्धा के लिये 56 एथलीटों की सूची अभी लंदन में चार से 13 अगस्त को होने वाली चैम्पयनशिप के लिये नहीं पहुंची है.

दुती का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11.30 सेकेंड रहा है जो उन्होंने 15 मई को नयी दिल्ली में इंडियन ग्रां प्री के दौरान हासिल किया था, उन्होंने अब विश्व चैम्पियनशिप के लिये  कोटा प्रवेश  हासिल किया. उनके इस समय से उनकी मौजूदा रैंकिंग 103 है.

आईएएएफ ने कल यह निमंत्रण भारतीय एथलेटिक्स महासंघ को भेजा और उन्हें  'हां या ना'  में जवाब देने को कहा कि वे इस पेशकश को स्वीकार करते हैं या नहीं. एएफआई ने दुती की सहमति लेकर समय के अंदर जवाब दे दिया. दुती के पास पहले ही ब्रिटेन का वीजा है.



दुती के कोच नागपुरी रमेश ने पीटीआई से कहा,  हां, दुती विश्व चैम्पियनशिप में भाग ले रही हैं. एएफआई ने आईएएएफ के निमंत्रण को हां कह दिया है. वह इस पेशकश को क्यों ठुकरायेगी. वह तैयार है और खुश है कि इतने बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकेगी.  

दुती के लिंग संबंधित मामले में स्विट्जरलैंड के लुसाने स्थित खेल पंचाट ने आईएएएफ की  हाइपरएंडोजेनिज्म  नीति को निलंबित कर दिया जिसके अतंर्गत एएफआई ने दुती को 2014 में टूर्नामेंट में भाग लेने पर रोक लगा दी थी.

विश्व की शीर्ष खेल पंचाट ने आज कहा कि दुती राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिये योग्य हैं.  

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment