भारतीय महिला हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में

Last Updated 13 Jul 2017 04:51:38 AM IST

जोहांसबर्ग में प्रीति दुबे के महत्वपूर्ण गोल की बदौलत भारत ने बुधवार को चिली को 1-0 से हराकर एफआईएचल महिला हॉकी वि लीग सेमीफाइनल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.


जोहांसर्बग : चिली के खिलाफ गोल जमाने पर खुशी मनाती भारतीय खिलाड़ी.

प्रीति के 38वें मिनट में किए गए गोल ने सुनिश्चित किया कि भारत टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करे जबकि उसने पिछले मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक गोलरहित ड्रा खेला था और उसे मजबूत अमेरिका से 1-4 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

चिली ने मैच के चौथे ही मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया जबकि भारत को 12वें मिनट में पहला शार्ट कार्नर मिला. हालांकि ऐसा लग रहा था कि भारत ने रिबाउंड पर गोल किया है लेकिन वीडियो रेफरल के बाद इसे गोल नहीं माना गया क्योंकि यह खिलाड़ी के शरीर से हुआ था, स्टिक से नहीं.

दूसरे क्वार्टर में चिली ने कुछ मोके बनाए लेकिन वह भारत को गोल करने के मौकों से नहीं रोक पाया. ऐसा ही मौका 19वें मिनट में मिला जब अनूपा बार्ला ने चिली की खिलाड़ी से गेंद छीनते हुए सर्कल के अंदर रानी के पास भेजा लेकिन यह स्ट्राइकर मौका चूक गई. पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं लेकिन भारत को आखिर रानी और प्रीति के साथ प्रयास करने से सफलता मिली.

रानी-प्रीति विपक्षी टीम के सर्कल में घुसी. लेकिन प्रीति ने 38वें मिनट में गेंद पर तेज शाट लगाया और चिली की गोलकीपर को पछाड़ते हुए गोल दागा. भारत ने लगातार आक्रमण करते हुए चिली पर दबाव बनाया और रानी को गोल करने का एक और मौका मिला लेकिन चिली की गोलकीपर ने अपनी सतर्कता से इसे विफल कर दिया.

रेणुका यादव को पीला कार्ड दिखाए जाने से बेंच पर बैठना पड़ा जिससे भारत ने चौथे क्वार्टर की शुरुआत 10 खिलाड़ियों के साथ की. चिली ने 17 बार सर्कल के अंदर सेंध लगायी लेकिन गोल पर एक भी बार निशाना नहीं लगा सकी जबकि भारत ने 16 बार सर्कल के अंदर प्रवेश करते हुए पांच बार गोल की ओर शाट लगाए. अंतिम 15 मिनट काफी तनावपूर्ण रहे जिसमें चिली ने भारतीय डिफेंस को तोड़ने के लिए कई प्रयास किए. अब भारत की भिड़ंत 16 जुलाई को पूल ‘बी’ के अंतिम मैच में अज्रेटीना से होगी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment