‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में यूपी को द्वितीय स्थान: योगी ने दी बधाई

Last Updated 07 Sep 2020 04:09:01 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश द्वारा पूरे देश में द्वितीय स्थान प्राप्त किए जाने पर निवेशकों एवं उद्यमियों सहित राज्य की जनता को बधाई दी है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि स्टेट बिजनेस रिफार्म एक्शन प्लान-2019 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश ने अपनी रैंकिंग में 10 पायदान का सुधार करते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया है। गौरतलब है कि वर्ष 2017-18 में प्रदेश का स्थान 12वां था।   

शनिवार को जारी एक सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को सफल बनाने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस की रैंकिंग में अभूतपूर्व और उल्लेखनीय सुधार की यह उपलब्धि सभी के सहयोग से सम्भव हुई है। राज्य सरकार प्रदेश के समग्र औद्योगिक विकास के लिए कृत संकल्पित है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उद्यमियों, निवेशकों तथा उद्योगपतियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।    

प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश आए, इसके लिए राज्य सरकार ने आकषर्क नीतियां बनाकर उन्हें लागू किया है। निवेशकों तथा उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाया है। उद्यम स्थापना की कार्यवाही को सुगम, पारदर्शी तथा समयबद्ध ढंग से सम्पन्न करने के लिए व्यापक स्तर पर इन्फॉम्रेशन टेक्नोलाजी के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। ‘ईज आफ डुइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में राज्य द्वारा लगायी गयी ऊंची छलांग से यह सिद्ध हो गया है कि प्रदेश सरकार के इन समस्त प्रयासों के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश निवेशकों एवं कारोबारियों के लिए एक आकषर्क गंतव्य के तौर पर उभरा है।    

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों और उद्योगपतियों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाले समय में ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में और सुधार करते हुए उत्तर प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाया जाएगा।    

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि स्टेट बिजनेस रिफार्म एक्शन प्लान-2019 में उत्तर प्रदेश ने गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि अनेक अग्रणी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि ईज आफ डुइंग बिजनेस की वर्तमान रैंकिंग उद्यमियों और निवेशकों के शत-प्रतिशत फीडबैक के आधार पर उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग, भारत सरकार (डी0पी0आई0आई0टी0) द्वारा जारी की गई है।    

प्रवक्ता ने कहा कि डी0पी0आई0आई0टी0 द्वारा सुझाए गए 187 सुधारों में से उत्तर प्रदेश द्वारा 186 सुधार लागू किए गए। प्रदेश की इस उपलब्धि मेंस सिंगल विण्डो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ का महत्वपूर्ण योगदान है। विगत दो वर्षों में प्राप्त 2,29,936 अनापत्ति/लाइसेंस प्रकरणों में से निवेश मित्र के माध्यम से 94 प्रतिशत मामलों को निस्तारित करते हुए उद्यमियों को अनापत्ति/लाइसेंस निर्गत किए गए।   कारोबारी सुगमता को और व्यापक बनाने तथा सम्पूर्ण प्रदेश में ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा समस्त 75 जनपदों के लिए ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ की जनपदवार रैंकिंग निर्धारित करने की व्यवस्था की गई है। इससे जनपदों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित होगी, प्रदेश में निवेश आकषिर्त करने में मदद मिलेगी और ‘ईज आफ डुइंग बिजनेस’ में वृद्धि होगी।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment