बुनकरों की आर्थिक तंगी को लेकर प्रियंका गांधी वाड्रा ने योगी सरकार पर साधा निशाना

Last Updated 28 Aug 2020 12:26:49 PM IST

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को याद दिलाया है कि लाकडाउन में आर्थिक बदहाली का सामना कर रहे बुनकरों की बिजली माफी के लिये उनके द्वारा लिखे गये पत्र का अब तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है।


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (फाइल फोटो)

वाड्रा ने शुक्रवार को ट्वीट किया “ मैंने को यूपी सरकार को पत्र लिखकर बुनकरों का बिजली बिल माफ करने व लॉकडॉउन से उपजे संकट में मदद के लिए प्रत्येक बुनकर परिवार को 12000 रु प्रतिमाह देने का निवेदन किया था। बुनकरों की बुरी हालत को देखते हुए सरकार को तुरंत ये कदम उठाने चाहिए ताकि इस कला को बचाया जा सके।”

गौरतलब है कि वाड्रा ने पत्र लिखा था कि कोरोना महामारी से जनजीवन प्रभावित है। हर वर्ग के ऊपर भयंकर आर्थिक मार पड़ी है। किसान, गरीब और मजदूर वर्ग विकट स्थिति में पहुँच गए हैं। आर्थिक संकट ने मध्य वर्ग और सामान्य नौकरीपेशा लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। कारोबारी और व्यापारी वर्ग के ऊपर अस्तित्व बचाने का संकट खड़ा हो गया है। इन वर्गों की मदद करना अनिवार्य हो गया है।

उन्होने कहा कि लाकडाउन में छोटे उद्योग, दस्तकारी, बुनकरी और कुटीर उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। छोटे और मंझोले उद्योग उप्र की आर्थिक रीढ़ हैं। लाखों परिवारों की रोजी-रोटी इनसे जुड़ी हुई है। आज ये भयंकर दबाव में हैं। माँग और आपूर्ति पूरी तरह से ठप्प है। मुख्यमंत्री से गुजारिश है कि छोटे मंझोलों उद्योगों का बैंक लोन माफ किया जाए। लोन माफी के फैसले से ये दिवालिया होने से बच जाएँगे। इनके बिजली के बकाया बिलों पर भी उदारतापूर्वक विचार कर उन्हें राहत देने की घोषणा की जाए।

प्रदेश में एक बड़ी आबादी बुनकरी से जुड़ी हुई है। इस महामारी में उनका पूरा कारोबार चौपट हो गया है। बुनकरों को तत्काल राहत पहुंचाने की जरूरत है। बुनकरों के बिजली के बिल माफ किया जाएँ और प्रत्येक बुनकर परिवार को प्रतिमाह 12 हजार रुपया क्षतिपूर्ति राशि दिया जाए। इसी तरह कालीन कारोबारियों और कारीगरों को आर्थिक मदद की सख्त जरूरत है। इनके बैंक कर्ज माफ किये जायें।
 

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment