क्वोरंटीन सेंटर के लिए हरेक जिले में तैनात होगा नोडल अधिकारी : योगी

Last Updated 02 May 2020 06:17:08 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां कहा कि क्वोरंटीन सेंटरों में प्रोटोकॉल सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक जनपद में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी यहां टीम 11 के साथ कोविड-19 के बारे में समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, "प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों के क्वोरंटीन सेंटरों में प्रोटोकॉल को सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक जनपद में एक प्रभारी अधिकारी तैनात किया जाएगा। यह अधिकारी क्वोरंटीन सेंटरों में सही ढंग से सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य चीजों को दुरुस्त रखेगा।"

योगी ने कहा कि प्रभावी पुलिसिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में अवैध अंतरराज्यीय एवं अंतरजनपदीय आवागमन न होने पाए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "प्रदेश वापस आने वाले समस्त प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों के नाम, पते, मोबाइल नम्बर एवं कार्य दक्षता युक्त विवरण अवश्य संकलित किए जाएं। इससे ऐसे श्रमिकों व कामगारों को रोजगार के अवसर सुलभ कराने में सुविधा होगी।" उन्होंने 15-20 लाख लोगों को रोजगार के अवसर देने के लिए एक कार्य योजना तत्काल तैयार करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों अथवा छोटे बच्चों के कोरोना संक्रमित होने पर उनका उपचार एल-2 या एल-3 कोविड अस्पताल में किया जाए। एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में वृद्घि के लिए तेजी से कार्य किए जाएं। सभी मंडलों में एल-3 अस्पताल स्थापित किए जाएं। डॉक्टरों व पैरामैडिक्स की प्रशिक्षण व्यवस्था को जारी रखा जाए।"

योगी ने लॉकडाउन के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी एडवायजरी का अध्ययन करके उसके अनुरूप समस्त आर्थिक गतिविधियां संचालित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि में भी सम्भावनाओं को तलाशना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से सुरक्षा के सभी उपाय अपनाते हुए औद्योगिक गतिविधियों को संचालित कराया जाए।

योगी ने कहा कि "चीनी मिलों के संचालन में संक्रमण का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया। इसी प्रकार ईंट-भट्ठा उद्योग भी अच्छी प्रकार चला है। इसी तर्ज पर सभी उद्योगों को चलाया जाए। लॉकडाउन के बाद प्रदेश में निवेश को एक नया आयाम देने के लिए एक वृहद कार्ययोजना तैयार की जाए।"
 

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment