Coronavirus: कनाडा से लखनऊ आई महिला में कोरोना की आशंका, नमूने पुणे भेजे गए

Last Updated 12 Mar 2020 03:46:28 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारतीय मूल की एक महिला डॉक्टर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और उनके नमूनों को फिर से पुष्टि के लिये पुणे की प्रयोगशाला भेजा गया है।


यह महिला परिवार के साथ कनाडा में रहती हैं और हाल में भारत आई थीं।  

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के मेडिसिन विभाग के चिकित्सक प्रो डी हिमांशु ने बताया कि महिला हल्के बुखार की शिकायत लेकर बुधवार को अस्पताल आई थी। ‘‘उनकी जांच की गयी तो पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। दोबारा जांच में भी कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’  उन्होंने बताया, ‘‘इसके बाद महिला डॉक्टर को पृथक वार्ड में रखा गया है और उनके नमूनों को फिर से पुष्टि के लिये पुणे स्थित एनआईवी भेजा गया है।’’      

अगर पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में भी उनके नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई तो यह लखनऊ में घातक कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला होगा।

प्रो हिमांशु ने बताया कि 35 वर्षीय महिला डॉक्टर और उनका परिवार कनाडा के टोरंटो में रहता है और वह आठ मार्च को अपने पति के साथ लखनऊ अपने रिश्तेदारों से मिलने आयी थी।    उन्होंने बताया कि उनके पति का भी दो बार परीक्षण किया गया। दोनों जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। उन्हें फिलहाल केजीएमयू में ही रखा गया है लेकिन उन्हें गुरूवार शाम तक अस्पताल से छुटटी दे दी जायेगी ।       

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि अभी तक राज्य के करीब तीन सौ संदिग्ध मामले केजीएमयू में परीक्षण के लिये आये हैं, जिनमें आगरा के सात और इस महिला डॉक्टर के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं। शेष सभी नमूने निगेटिव थे ।  उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ के 20 संदिग्ध रोगियों की जांच की गयी जिनमें केवल यह एक महिला पाजिटिव पायी गयी, शेष 19 निगेटिव पाये गये हैं।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment