पूरे मनोयोग से करें कर्तव्यों का निर्वहन: सहाराश्री

Last Updated 13 Feb 2018 06:07:25 AM IST

सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन एवं प्रबंध कार्यकर्ता सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने कहा है कि काम कोई भी हो, पूरे मनोयोग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए.


लखनऊ में गोमतीनगर स्थित सहारा हास्पिटल की नौवीं वषर्गांठ के मौके पर आयोजित समारोह का दीप जलाकर शुभारम्भ करते सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा.

समाज में सुरक्षा की दृष्टि से दो श्रेणियां अति महत्वपूर्ण हैं. एक तो मीलों दूर देश की सीमा पर तैनात सैनिक और दूसरे समाज में सबसे नजदीक चिकित्सक वर्ग, इसमें नर्सिंग स्टाफ और अन्य कर्मी भी शामिल हैं, जो स्वास्थ्य के साथ प्राणों की भी रक्षा करते हैं. सहाराश्री सोमवार की शाम लखनऊ के गोमतीनगर स्थित एचएबीएच व एनएबीएल मान्यता प्राप्त सहारा हास्पिटल के नौवें वार्षिकोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे.

कार्य के प्रति जज्बा कैसा होना चाहिए, इस बात को समझाते हुए सहाराश्री ने एक छोटी-सी कहानी सुनायी. एक युवक को अपनी गर्लफ्रेंड को रिसीव करने स्टेशन जाना था, इसलिए रात को उसे ठीक से नींद नहीं आयी. तड़के स्नान के बाद जब उसने कपड़े पहने तो उसकी सबसे मन पसंद शर्ट के बटन टूटे थे. युवक ने जल्दी से शर्ट में बटन लगाए और प्रेस भी किया, जबकि यह काम उसने पहली बार किया.

इसके बाद स्टेशन जाने के लिए वाहन नहीं था, तो पैदल ही स्टेशन पहुंचा और अपनी गर्लफ्रेंड को रिसीव किया. गर्लफ्रेंड की मुस्कुराहट से उसकी सारी दौड़ भाग छूमंतर हो गयी. अगले दिन युवक की मां उससे कहती है कि कल सुबह चार बजे स्टेशन पर तुम्हारे ताऊ जी आ रहे हैं, उनको रिसीव करने जाना है.

 इतना सुनते ही युवक ने कहा कि बताओ इतनी सुबह आ रहे हैं ताऊ. सुबह स्टेशन जाने के लिए युवक को उसकी मां ने बहुत मुश्किल से जगाया, क्योंकि उसको बड़ी जोर की नींद आ रही थी. वह उठा, तो मां ने कहा कि जल्द तैयार हो जाओ. जवाब में युवक बोला कि इतनी सुबह कोई तैयार भी होता है.

लखनऊ में गोमतीनगर स्थित सहारा हास्पिटल की नौवीं वषर्गांठ के अवसर पर हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) का उद्घाटन करते हुए सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा.खैर, बाहर निकला तो कोई वाहन नहीं था. इस पर उसने मां से पड़ोसी का स्कूटर दिलाने की मांग की. इसके बाद स्टेशन पर गया तो वहां ताऊ काफी देर से उसका इंतजार कर रहे थे, क्योंकि वह नियत समय से काफी देर से पहुंचा था. भतीजे को देखकर ताऊ काफी प्रसन्न हुए लेकिन युवक के चेहरे पर नीरस व थकान के भाव थे.

इस कहानी के जरिए सहाराश्री ने कहा कि इसमें युवक का जज्बा देखने वाली बात है. जब वह गर्लफ्रेंड को लाने गया तो उसका जज्बा काबिले तारीफ था. चिकित्सा के क्षेत्र में इसी तरह के जज्बे की जरूरत होती है.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सहारा हास्पिटल ने सफलता की कई ऊंचाइयों को छुआ और निरंतर नए आयाम स्थापित कर रहा है. इसके लिए सभी कर्तव्ययोगी बधाई के पात्र हैं. इस अवसर पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्यों के लिए 38 नर्सिंग छात्राओं को पुरस्कृत किया व हास्पिटल में 15 बिस्तरों का हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) का भी उद्घाटन किया.

इससे पहले सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन एवं प्रबंध कार्यकर्ता सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा, उप प्रबंध कार्यकर्ता श्री ओपी श्रीवास्तव, श्री जयब्रत रॉय, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्कर श्री अशोक रॉयचौधरी, श्रीमती कुमकुम रॉयचौधरी और सीनियर एडवाइजर अनिल विक्रम सिंह ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. नर्सिंग छात्राओं ने सरस्वती वंदना के बाद राजस्थानी, मराठी और देश भक्ति के गीतों पर नृत्य कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

लखनऊ में गोमतीनगर स्थित सहारा हास्पिटल की नौवीं वषर्गांठ के मौके पर केक काटते सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा.हास्पिटल के निदेशक डा. मजहर हुसैन ने स्वागत भाषण दिया और हास्पिटल की सेवाओं को विस्तार से बताया. नर्सिंग छात्राओं के नए बैच की शुरुआत के लिए लैम्प लाइटिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया गया. इसमें सहारा नर्सिंग कालेज की प्रिंसिपल रोसली निर्मल ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की प्रतिमा के समक्ष मोमबत्ती जलायी. इसके बाद नयी छात्राओं को नर्सिंग के लिए शपथ दिलावायी गयी. इस अवसर पर केक कटिंग सेरेमनी का आयोजन भी किया गया.

सहारा हास्पिटल में प्रीमियम सुविधाएं

पचास स्पेशियलिटी, सातों दिन चौबीस घण्टे पॉलीट्रामा केयर, अल्ट्राक्लीन ऑपरेशन थियेटर्स, सभी सुविधाओं युक्त 133 क्रिटिकल केयर बेड एवं आईसीयू विंग, ऑटोमेटेड सीएसएसडी, न्यूमेटिक टय़ूब, न्यूरोएंडोस्कोपिक सर्जरी, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, ज्वांइट रिप्लेसमेन्ट, रिवीजन शोल्डर एवं एल्बो, आथरेस्कोपी, दिमाग के आघात के लिए थ्रोमबोलिसिस, पेन मैनेजमेन्ट, कॉक्लियर इंप्लांट, क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस.

डायग्नोस्टिक्स व अन्य सेवाएं

एमआरआई (16 चैनल 1.5 टेस्ला), 64 स्लाइसेस सीटी स्कैन, कार्डियक कैथ लैब, प्राइमरी एंजियोप्लास्टी, पोर्टेबल सीटी स्कैन, मेमोग्राफी, डिजिटल एक्सरे, अल्ट्रासाउण्ड वोलुसन 4डी कलर डोप्लर के साथ, यूरेडायनेमिक्स स्टडी लैब, इंडोस्कोपी सूट, कोल्पोस्कोपी, ऑटोमेटेड लैब मेडिसिन, अल्ट्रामाडर्न ब्लड बैंक, ऑडियोमेट्री, रेस्पिरेटी लैब और पंचकर्म भी मौजूद है. 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment