आस्था के देव खाटूश्यामजी मेले में कोरोना को लेकर प्रशासन सतर्क

Last Updated 06 Mar 2020 12:53:23 PM IST

राजस्थान में सीकर जिले के खाटू में जारी मेले में कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है, नेपाल में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद कल काठमांडू से खाटू आए 130 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।


आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि प्रशासन को खाटूश्यामजी मेले में 130 लोग काठमांडू से आने की जानकारी मिली। ये लोग बस से काठमांडू से यहां आये थे। हालांकि बस से आने की वजह से इनकी स्क्रीनिंग नहीं हो पाई, लेकिन इनके आने की जानकारी मिलते ही चिकित्सा विभाग का दल खाटू में धर्मशाला पहुंच गया और इन लोगों की स्क्रीनिंग की।

सूत्रों ने बताया कि इनमें से पांच लोगों को कब्ज और जुकाम की शिकायत पाई गई है, फिलहाल उन पांचों को निगरानी में रखा गया है, इसके अलावा मेले में अब तक कोई भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। इस मेले में नेपाल से आये लोगों की वजह से विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

दुनियाभर से श्रद्धालु आते हैं खाटूश्याम मेले में

राजस्थान में सीकर जिले के खाटू में खाटूश्यामजी के फाल्गुन मेले में राजस्थान ही नहीं, दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु आते हैं।

खाटूश्यामजी का मेला पूरे विश्व में विख्यात है। खाटू मंदिर में पाण्डव महाबली भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र वीर बर्बरीक का शीश विग्रह रूप में विराजमान है। बर्बरीकजी को उनकी अतुलनीय वीरता एवं त्याग के कारण भगवान श्री कृष्ण से वरदान मिला था कि कलियुग में बर्बरीक स्वयं श्री कृष्ण के नाम एवं स्वरूप में पूजे जाएँगे। फलत: बर्बरीक श्री श्याम बाबा के रूप में खाटू धाम में पूजे जाते हैं।

बर्बरीक जी का शीश फाल्गुन शुक्ल एकादशी को प्रकट हुआ था, लिहाजा इस उपलक्ष्य में फाल्गुन मास में शुक्ल पक्ष की दशमी से द्वादशी तक यहाँ विशाल मेला लगता है, जिसमें विश्वभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिये आते है। यह मेला फाल्गुन शुक्ल दशमी से द्वादशी तक तीन दिनों तक चलता है एवं यह होली से कुछ समय पूर्व ही लगता है। श्याम बाबा की महिमा का गुणगान पुरे विश्व में होता है।

वार्ता
सीकर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment