कोरोना वायरस: जैसलमेर में 40 व्यक्ति निगरानी में, 7 जिलों में हाईअलर्ट

Last Updated 04 Mar 2020 02:51:27 PM IST

राजस्थान के जैसलमेर में घूमने आए इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद जिले के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है।


राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को सात जिला अधिकारियों को उस बस को गहन सफाई कराने का निर्देश दिया, जिसमें कोरोनवायरस से संक्रमित इटली के दो मरीजों ने दिल्ली से राज्य की यात्रा की थी। कोरोनावायरस की जांच में दोनों का टेस्ट पॉजिटिव आया है।

झुंझुनू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर और जयपुर-प्रथम और द्वितीय के जिलाधिकारी जल्द से जल्द इस आदेश को अनुपालन करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि बस को रोगाणुरहित करने की आवश्यकता है, ड्राइवर और क्लीनर को 14 दिनों के लिए घर में अलग रहना होगा।

जिन होटलों में वे रुके थे, उनकी भी गहन सफाई की जानी चाहिए और मेहमान, जो इन कमरों में रुके उन्हें स्वास्थ्य सूचनाएं दिए जाने की जरूरत है और 14 दिनों के लिए घर पर अलग रहने रहने की सलाह है।

एक प्रतिशत सांद्रता वाले सोडियम हाइपोक्लोराइट से कमरों की सफाई की जाएगी। होटल प्रबंधन को बताया गया है कि सभी क्षेत्रों, हैंडलों, कुर्सियों, मेजों आदि की सफाई एसएचसी सॉल्यूशन के साथ की जाएगी।

उन सभी के विस्तृत पते एकत्र करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं, जो इन कमरों में रुके हुए हैं और कुल 14 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह का पालन करने के लिए कहा गया है।

गाइड, सहायक और होटल कर्मचारी जो किसी भी प्रकार से समूह के निकट संपर्क में थे या उनकी सेवा की थी, उन्हें कुल 14 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह दी जाएगी।

नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। अस्पतालों में तैयारियां की जाएंगी। सभी जिलों में ओपीडी की स्थापना उन व्यक्तियों के लिए की जाएगी जो तुरंत जांच के लिए आएंगे।

कम्युनिटी ओपीडी और आइसोलेशन वार्ड टीमों की स्थापना के लिए मास्क के उपयोग पर सभी को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की जाएगी।

ये निर्देश एक इतालवी दंपति के कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के मद्देनजर दिए गए हैं। दंपति ने 21 से 28 फरवरी तक राजस्थान के विभिन्न स्थानों की यात्रा की थी।

सिंह ने कहा कि संबंधित सीएमओ को इस परिप्रेक्ष्य में अलग से सूचित किया गया है।


कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद 40 व्यक्ति निगरानी में

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार देर रात्रि संबंधित पर्यटक के संपर्क में आये लोगो को सूचीबद्ध किया। इसके अलावा होटल कार्मिकों सहित चालीस व्यक्तियों पर निगरानी शुरू कर दी है। यह पर्यटक अन्य बीस लोगों के समूह के साथ 23 और 24 फरवरी को जैसलमेर की सम रोड स्थित एक होटल में ठहरा था। इसके चलते होटल के 13 कमरे सीज कर दिए है।
       
चिकित्सा विभाग के सूत्रों के अनुसार एक पखवाड़े तक संबंधित होटल स्टाफ और चिन्हित किये  स्थानीय लोगो पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग  के लिए चिंता का विषय यह है कि कोरोना वायरस ग्रसित इटली के नागरिक अपनी  पत्नी और ग्रुप के साथ जेसलमेर के पर्यटन स्थलों पर स्वछंद घूम के गया  है।
    
चिकित्सा अधिकारी डॉ बी के बारूपाल ने बताया की इटली के पर्यटक के  संपर्क में आये सूचीबद्ध लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। अलबत्ता इटली  का यह पर्यटक 15 दिन पहले आया था। उसके बाद कोई मरीज सामने नही आया फिर भी पूरी एहतियात बरती जा रही है।
      
इधर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार एयर पोर्ट पर स्क्रीनिंग पॉइंट  स्थापित किया गया है। सभी होटलों को एडवाइजरी जारी की गई है। आने वाले पर्यटकों पर पूर्ण निगरानी रखी जा रही है।

सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार की स्थति में भी उनकी स्क्रीनिंग करवाई जाएगी।

आईएएनएस/वार्ता
जैसलमेर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment