गुरदासपुर उपचुनाव में 25 फीसदी मतदान, मामूली झड़पें

Last Updated 11 Oct 2017 11:39:02 AM IST

गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए जारी मतदान में जहां कांग्रेस अपनी स्थिति को मजबूत मानकर चल रही है वहीं भाजपा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न है.


फाइल फोटो

पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान के दौरान कुछ गांवों में कांग्रेस और भाजपा-अकाली दल के कार्यकर्ताओं के बीच मामूली झड़पें हुईं. अधिकारियों ने बताया कि इस निर्वाचन क्षेत्र में 23 से 25 प्रतिशत मतदान हुआ. कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं.

पुलिस ने बताया कि कांग्रेस और भाजपा-अकाली कार्यकतार्ओं के बीच हुए संघर्षों में पांच से छह लोग घायल हो गए.

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक चलेगा.
      
चुनाव में 11 प्रत्याशी खड़े हैं. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र के कुल 15,22,922 मतदाताओं में से 7,12,077 महिलाएं हैं और 14 मतदाता र्थड जेंडर के हैं.
    
क्षेत्र में अर्द्धसैनिक बलों की करीब 30 कंपनियां और पंजाब पुलिस के सात हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. इस संसदीय सीट के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मत डाले जाएंगे.
    
1,257 स्थानों पर कुल 1,781 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 457 को संवेदनशील और 83 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है.


     
अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा. मतगणना 15 अक्तूबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे.
      
फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 177 में से 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी और पार्टी अपनी इस रफ्तार को बरकरार रखना चाहती है. वहीं भाजपा भी विनोद खन्ना द्वारा चार बार जीती गई इस सीट को किसी भी हाल में गंवाना नहीं चाहती है.

कैंसर के कारण दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना के निधन के बाद अप्रैल में यह लोकसभा सीट खाली हो गई थी.
     
चुनाव आयोग ने इस उपचुनाव में वैकल्पिक पहचान पत्र के इस्तेमाल की अनमुति दी है.
 

 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment