डीयू एडमिशन : हाई कटऑफ का करंट इस बार और बढ़ा, डीयू के कॉलेजों ने जारी की पहली कटऑफ

Last Updated 28 Jun 2019 05:33:03 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के पाठयक्रमों में दाखिले के लिए बृहस्पतिवार को कॉलेजों ने अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी।


डीयू के कॉलेजों ने जारी की पहली कटऑफ

इस बार हाई कटऑफ का करंट बीते साल की तुलना में बढ़ा है। इस बार ईको व बीकॉम पर साइकोलॉजी ऑनर्स भारी रहा है।
इस बार जीसस एंड मेरी कॉलेज ने अपने यहां बीए साइकोलॉजी ऑनर्स में सर्वाधिक 99 फीसद कटऑफ जारी किया है। कॉलेज ने यह कटऑफ बिना साइकोलॉजी विषय वालों के लिए घोषित किया है। जबकि बीते साल लेडी श्रीराम कॉलेज फोर वुमेन ने बीए कोर्स में सर्वाधिक 98.75 फीसद कटऑफ घोषित की थी।  डीयू पोर्टल पर पहली कटऑफ जारी होने के लेकर रात में दिक्कत हुई। जिसके चलते देर रात तक डीयू अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी नहीं कर पाया। खबर लिखे जाने रात 11 बजे तक कटऑफ जारी नहीं हो सकी थी। रजिस्ट्रार ऑफिस में कटऑफ लिस्ट तैयार नहीं हो पाई। कटऑफ लिस्ट को ठीक करने को कम्प्यूटर सेंटर को भेजा गया।

कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट की बात करें तो लेडी श्रीराम कॉलेज फोर वुमेन ने बीए कोर्स में सर्वाधिक 98.75 फीसद कटऑफ घोषित की है। वहीं दूसरे नंबर पर एसआरससी कॉलेज ने ईकोनॉमिक्स ऑनर्स में सर्वाधिक कटऑफ 98.75 फीसद जारी की है, जबकि बीते साल इस कोर्स में की 98.50 फीसद घोषित की गई थी। इस प्रकार कॉलेज ने कोर्स की कटऑफ में आंशिक तौर पर .25 फीसकी की बढ़ोत्तरी की है।  इसी प्रकार कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ को 98.50 घोषित किया है। जबकि बीते साल इसे 97.75 फीसद घोषित किया है। इस प्रकार कॉलेज ने इस कोर्स की कटऑफ में .75 फीसद की बढ़ोत्तरी की है। इसी प्रकार कॉमर्स के दूसरे टॉप कॉलेज हंसराज कॉलेज ने भी ईकोनॉमिक्स ऑनर्स की कटऑफ को 98 फीसद से बढ़ाते हुए इसे 98.5 फीसद  घोषित किया है। कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 97.5 से बढ़ाते हुए इसे 98.25 फीसद घोषित किया है। इसी प्रकार कॉलेज ने फिजिक्स ऑनर्स की कटऑफ में किसी तरह की बढ़ोत्तरी न करते हुए 97.33 फीसद  घोषित किया है। कॉलेज बीएससी कम्प्यूटर साइंस की .5 फीसद का डाऊनफॉल करते हुए इसे 97 फीसद घोषित किया है।
इसी प्रकार टॉप कॉलेजों ने पापुलर कोर्सेज  में .25 फीसद से .75  या फिर 2 फीस तक फीसद की बढ़ोत्तरी की है। इसी प्रकार रामजस कॉलेज ने ईकोनॉमिक्स ऑनर्स व बीकॉम ऑनर्स सर्वाधिक 98 फीसद कटऑफ जारी की है। कॉलेज ने अंग्रेजी ऑनर्स व बीकॉम में 97 फीसद कटऑफ जारी किया है। पश्चिमी दिल्ली के शिवाजी कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स में 97 फीसद और ईकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स व कैमिस्ट्री ऑनर्स में एक समान 96 फीसद कटऑफ जारी की है।

राकेश नाथ/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment