मैनुअल स्कैवेंजर को मिलेगा 15 लाख का लोन

Last Updated 28 Jun 2019 05:47:01 AM IST

दिल्ली सरकार की बृहस्पतिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में राजधानी में मल की सफाई करने वाले (मैनुअल स्कैवेंजर) को किसी भी नई परियोजना के लिए 15 लाख रुपए लोन की सुविधा देने का निर्णय किया है ताकि वे आधुनिक तरीके से काम करें। यह उनके लिए रोजगार सृजन करेगा।


मैनुअल स्कैवेंजर को मिलेगा 15 लाख का लोन

इस 15 लाख रुपए की राशि में से 3.25 लाख रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी व ब्याज की दर कम हो सकेगी। उन्हें 40 हजार रुपए की राशि नकद भी दी जाएगी जो एक बार की मदद के तौर पर होगी। साथ ही उनके स्किल डवलपमेंट के लिए दो वर्ष तक तीन हजार रुपए प्रति महीने की राशि दो वर्ष तक मिल सकेगी।

वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए आयसीमा हुई तीन लाख : दिल्ली सरकार के कैबिनेट की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में दूसरा निर्णय लिया गया कि राजधानी के एससी, एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक परिवार के बच्चों के वोकेशनल व तकनीकी ट्रेनिंग के लिए परिवार की वाषिर्क आय सीमा की वर्तमान एक लाख की सीमा को बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दिया है। 

सिख गुरुद्वारा एक्ट में संशोधन, कैबिनेट ने लिया फैसला :  बैठक में दिल्ली सिख गुरुद्वारा एक्ट 1971 में भी संशोधन किया गया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने इस संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा था। संशोधन के तहत तख्त श्री दमदमा साहिब, तलवंडी साबो, बठिंडा को गुरुद्वारा प्रबंधन में शामिल किया गया है।

अबतक दिल्ली सिख गुरुद्वारा एक्ट के तहत राजधानी में गुरुद्वारा प्रबंधन के लिए चार सदस्य हैं - श्री अकाल तख्त साहिब,श्री तख्त केशगढ़ साहिब, आनंदपुर, श्रीतख्त पटना साहिब व तख्त हजूर साहिब, नानदेड़। इन चार गुरुद्वारा के साथ अब पांचवें स्थान पर तख्त श्री दमदमा साहिब, तलवंडी साबोको जोड़ दिया गया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment