संपत्ति मालिकों को लगेगा सेस का झटका

Last Updated 13 Feb 2018 03:20:10 AM IST

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को बजट में संपत्ति मालिकों को शिक्षा सेस का झटका देते हुए एक फीसद की बढ़ोतरी की है.


सदन नेता शिखा राय (फाइल फोटो)

इसके अलावा म्यूटेशन शुल्क में दस गुना की बढ़ोतरी व फार्म हाउस में होने वाली खेती पर सर्विस टैक्स वसूलने की घोषणा की गई है.
सदन नेता शिखा राय ने विशेष बैठक में आगामी वित्त वर्ष के बजट को अंतिम रूप देते हुए संपत्तिकर पर एक फीसद का शिक्षा सेस (उपकर) लगाने का प्रस्ताव किया. संपत्ति का म्यूटेशन शुल्क अभी तक 150 रुपए है. उसे बढ़ाकर 1500 करने का प्रस्ताव किया गया. निगम क्षेत्र के किसी फार्महाउस के अंदर खाली भूमि अगर खेती के लिए इस्तेमाल की जा रही है तो उस हिस्से पर संपत्तिकर का 75 फीसद सर्विस चार्ज भी वसूला जाएगा. निगमायुक्त द्वारा संपत्तिकर की दरों में की गई बढ़ोतरी के प्रस्ताव को शिखा राय ने सिरे से खारिज कर दिया. उधर एकमुश्त संपत्तिकर अदायगी पर ब्याज और जुर्माने की राशि पर मिलने वाली छूट को 31 मार्च तक बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी.
पेंशन राशि दोगुनी होगी : विधवाओं, गंभीर बीमारियों से पीड़ित, मानसिक बीमारी से पीड़ित, किन्नर व अनाथ बच्चों को निगम एक हजार के स्थान पर अब दो हजार रुपए की पेंशन देगा. हर वार्ड में ऐसे चार सौ लोगों को निगम की पेंशन देने की योजना है.

संपत्तिकर में राहत : निगम ने सशस्त्र सेना और अर्धसैनिक बलों के शहीदों और उनकी विधवाओं, ओलम्पिक, एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स के पदक विजेताओं को उनकी एक रिहायशी संपत्ति पर कर माफ करने की घोषणा की है. पूर्व सैनिकों को एक रिहायशी संपत्ति पर संपत्तिकर में 30 फीसद की छूट दी जाएगी. ग्रामीण क्षेत्र में भूमि के मूल मालिक किसान को एक संपत्ति पर पूरा संपत्ति कर माफ कर दिया गया है.
4571 करोड़ रुपए की आय : निगम ने 4571.71 करोड़ की आय और 4900 करोड़ रुपए के व्यय का बजट पेश किया है. शिक्षा पर 856.67 करोड़, सार्वजनिक स्वास्थ्य पर 228.45 करोड़, सफाई पर 1259.73, इंजीनियरिंग पर 936.81 और उद्यान पर 268 करोड़ रुपए का खर्च रहेगा.
16 स्थानों पर बनेगी बहुस्तरीय पार्किंग : अगले वित्त वर्ष में निगम 16 स्थानों पर बहुस्तरीय पार्किंग का निर्माण करेगा, जिनमें हजारों वाहन खड़ा करने की जगह होगी. सदन नेता शिखा राय ने बताया कि ये पार्किंग ग्रेटर कैलाश, हरिकिशन नगर, गुरु  गोविंद सिंह मार्ग, मालवीयनगर मार्केट, सफदरजंग डवलपमेंट एरिया, निजामुद्दीन, लाजपतनगर, अमर कॉलोनी, द्वारका सेक्टर-10 में बनाई जाएंगी.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment