मध्य प्रदेश में आज से चुनाव प्रक्रिया शुरू

Last Updated 02 Nov 2018 11:36:48 AM IST

मध्य प्रदेश में आज सभी 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उम्मीदवारों की ओर से नामांकनपत्र कार्यालयीन समय में नौ नवंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे। बारह नवंबर तक नामांकनपत्रों की जांच होगी और 14 नवंबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि 28 नवंबर को एक ही चरण में सभी 230 सीटों के लिए मतदान होगा और 11 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही नयी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।
 

राज्य में पिछले पंद्रह साल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का राज है। भाजपा जहां लगातार चौथी बार सरकार बनाने के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार फिर से बनाने के लिए पूरे प्रयत्न कर रही है।

भाजपा ने 177 प्रत्याशियों की पहली सूची आज घोषित की है। हालांकि अब तक कांग्रेस की ओर से एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। प्रत्याशियों के चयन को लेकर कवायद अंतिम दौर में है और शीघ्र ही सूचियां सामने आने की संभावना है।

वहीं आम आदमी पार्टी (आप) डेढ़ सौ से अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगी।

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment