Delhi Weather : देश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार, लू चलने की चेतावनी

Last Updated 28 Mar 2024 07:12:11 AM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी - IMD) ने कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान के कई हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किए जाने के मद्देनजर इन स्थानों पर अगले दो दिनों में लू चलने के हालात की चेतावनी दी है।


देश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार

गुजरात के भुज में पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस, राजकोट में 41.1 डिग्री सेल्सियस, अकोला में 41.5 डिग्री सेल्सियस और वाशिम में 41.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, बुधवार को इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक था, लेकिन अभी लू चलने की स्थिति नहीं बनी है।

लू तब चलती है जब किसी केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जो सामान्य से साढ़े चार डिग्री अधिक रहता है।

आईएमडी ने एक बयान में कहा, 27-29 मार्च के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में, 27-28 मार्च को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में और 27 मार्च को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में लू की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है।

इसमें कहा गया है कि 27-29 मार्च के दौरान गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म (सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान) रहने की संभावना है।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment