चीनी नागरिक के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज

Last Updated 18 Aug 2020 01:51:27 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक चीनी नागरिक के खिलाफ फर्जी या संदिग्ध कंपनियों का उपयोग करके अनुमानत: 1000 करोड़ रुपये का हवाला रैकेट चलाने के आरोप में धनशोधन का एक मामला दर्ज किया है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

अधिकारियों ने बताया, केंद्रीय एजेंसी ने 42 वर्षीय चार्ली पेंग उर्फ लुओ सांग के खिलाफ धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराएं लगाई हैं, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वह इस रैकेट का सरगना है। पेंग और उसके कुछ कथित सहयोगियों के खिलाफ 12 अगस्त को आयकर विभाग ने छापेमारी की थी जिनमें भारतीय और बैंककर्मी शामिल हैं। आयकर अधिकारियों ने गुरूग्राम में पेंग के परिसर सहित दो दर्जन परिसरों पर छापेमारी की थी। ईडी ने पेंग के खिलाफ धनशोधन का आपराधिक मामला दर्ज करने से पहले आयकर विभाग के साक्ष्य एवं कार्रवाई तथा पेंग के खिलाफ दिल्ली पुलिस की विशेष इकाई की प्राथमिकी का संज्ञान लिया है।
सूत्रों के अनुसार, पेंग पर आरोप है कि उसके पास एक फर्जी भारतीय पासपोर्ट है। आयकर अधिकारियों ने कहा था कि उसने पिछले दो-तीन सालों में चीन से हवाला राशि इधर-उधर करने के लिए छद्म कंपनियों का जाल बनाया है। दिखावे के लिए उसका व्यवसाय चिकित्सा और इलेक्ट्रॉनिक सामान और कुछ अन्य वस्तुओं के आयात और निर्यात का था। सूत्रों ने कहा, पेंग को धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में सितम्बर 2018 में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा गिरफ्तार किया गया था। वह कथित रूप से एक अवैध ‘मनी चेंजर’ चला रहा था। यह भी आरोप है कि पेंग ने मणिपुर की एक महिला से शादी करने के बाद राज्य से एक फर्जी भारतीय पासपोर्ट प्राप्त किया था। उसके खिलाफ छापेमारी के दौरान कुछ फर्जी आधार कार्ड भी बरामद किए गए थे।

पेंग से वर्तमान में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अलावा आयकर विभाग द्वारा भी पूछताछ की जा रही है। आयकर विभाग और ईडी दोनों इन आरोपों की जांच कर रहे हैं कि क्या पेंग दिल्ली में रह रहे कुछ तिब्बतियों को ‘रित’ दे रहा था ताकि उनसे कुछ काम करवाया जा सके। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पिछले सप्ताह एक बयान जारी किया था और कोई नाम लिए बिना कहा था कि छापेमारी इस विसनीय जानकारी के आधार की गई थी कि कुछ चीनी व्यक्ति और उनके भारतीय सहयोगी फर्जी इकाइयों के जरिये धनशोधन और हवाला लेनदेन में लिप्त हैं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment