पीएलए बड़े साइबर अटैक की तैयारी में

Last Updated 18 Aug 2020 03:22:02 AM IST

चीनी सेना की कुख्यात साइबर यूनिट ‘61398’ भारत में बड़े साइबर हमले की तैयारी में है।


पीएलए बड़े साइबर अटैक की तैयारी में

खुफिया एजेंसी द्वारा सरकार को दी गई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन की इस यूनिट के निशाने पर भारतीय सेना व उससे जुड़े प्रतिष्ठान तथा बड़े सरकारी विभाग शामिल हैं। अंतरिक्ष विभाग से लेकर अन्य कई संवेदनशील संस्थाएं भी निशाने पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की इस गुप्त इकाई ने भारत के खिलाफ साइबर हमले के लिए अपनी  गतिविधियां तेज कर दी हैं।
पिछले कुछ महीनों में कई मामले सामने आए हैं, जिसमें पीएलए से जुड़े चीनी हैकर्स ने साइबर जासूसी के जरिए देश की संवेदनशील जानकारी जुटाने की कोशिश की। खुफिया विभाग के अनुसार, चीन के शंघाई में पुडोंग जिले के डाटोंग एवेन्यू में स्थित, यूनिट ‘61398’ ने अपनी इन गतिविधियों में तेजी ला दी है। चीनी साइबर यूनिट ‘61398’ के माध्यम से, चीन लंबे समय से दुनिया भर में साइबर, अंतरिक्ष और जियोलोकेशन इंटेलिजेंस जैसी जानकारियां जुटाने में लगा हुआ है।

5 जी मामले में भी चीन को भारत ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है। भारत की इस रणनीति से चीन बौखला गया है इसलिए इकाई ‘61398’, जो साइबर युद्ध से संबंधित है और पूर्ववर्ती 3 पीएलए (जनरल स्टाफ डिपार्टमेंट र्थड डिपार्टमेंट) के अधीन है, को पीएलएएसएसएफ के नेटवर्क सिस्टम विभाग के अधीन कर दिया है। साइबर जासूसी गतिविधियों का समर्थन करने वाले कम से कम तीन साइबर हैकरों की रिपोर्ट है। हाल ही में, इन हैकर्स द्वारा साइबर जासूसी के लिए मैलवेयर टूल्स को संलग्न करके दुनिया भर में एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम भेजने का प्रयास किया गया है। 2014 में अमेरिका ने जासूसी के लिए पांच पीएलए सैन्य अधिकारियों पर आरोप लगाया था और वे सभी यूनिट ‘61398’ का हिस्सा थे। यूनिट ‘61398’ की तरह ही कई ऐसे समूह चीन में मौजूद हैं, जो दुनिया भर में साइबर जासूसी में लगे हुए है।

सहारा न्यूज ब्यूरो/कुणाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment