ताज देखना हुआ महंगा, कब्र देखने को देनी होगी फीस

Last Updated 14 Feb 2018 05:09:00 AM IST

अगर आप ताजमहल में मुमताज की कब्र देखना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए दो सौ का टिकट अलग से लेना होगा.


ताजमहल

पहले प्रवेश टिकट लेकर आप मुमताज की कब्र तक जा सकते थे और उसके लिए अलग टिकट नहीं लेना होता था पर अब ताजमहल में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने प्रवेश के लिए टिकट का मूल्य चालीस से बढ़ाकर पचास रुपए कर दिया है. मुमताज की कब्र के पास जाने के लिए अलग टिकट लगा दिया है.

संस्कृति मंत्री डॉ. महेश चन्द्र शर्मा ने मंगलवार को बताया कि ताजमहल देखने के लिए भीड़ प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. रोजाना करीब चालीस-पचास  हजार पर्यटक आते हैं, अवकाश के दिन यह संख्या एक लाख से सवा लाख हो जाती है. इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हमने यह कदम उठाया है.

उन्होंने कहा कि टिकट की राशि में वृद्धि करने का सरकार का मकसद धनोपार्जन करना नहीं, बल्कि बढ़ती भीड़ को रोकना है, क्योंकि हमें इसे भविष्य के लिए भी संरक्षित करना है. उन्होंने कहा कि अब ताजमहल देखने की  अवधि भी केवल तीन घंटे कर दी  गई है, क्योंकि पहले लोग टिकट लेकर दिन भर ताजमहल के अन्दर घूमते रहते थे, इससे भीड़ बढ़ जाती थी.

डॉ. शर्मा ने कहा कि मेट्रो टिकट की तरह ताजमहल के टिकट होंगे, जिसमें अगर आपकी अवधि तीन घंटे से अधिक हो गई, तो गेट नहीं खुलेगा. राष्ट्रीय पर्यावरण एवं इंजीनीरिंग शोध संस्थान ने पिछले दिनों कहा था कि ताजमहल के बेहतर संरक्षण के लिए भीड़ को नियंत्रित करना जरूरी है. हमने उस रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला किया है, लेकिन विदेशी पर्यटकों के लिए 1250 रुपए का ही टिकट शुल्क रहेगा.

राम, कुम्भ व गोरखनाथ का संग्रहालय बनेगा : समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए मर्यादा पुरुषोत्तम राम, कुम्भ मेले और गोरखनाथ का संग्रहालय बनेगा. दिल्ली के लाल किले में प्रथम स्वाधीनता संग्राम 1857, प्रथम वियुद्ध में भारतीय सैनिकों के योगदान और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस तथा उनकी इंडियन नेशनल आर्मी एवं सरदार पटेल के बारे में चार स्थाई प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment