चीन के जे-20 से चिंतित होने की जरूरत नहीं

Last Updated 13 Feb 2018 02:35:25 AM IST

चीन की वायुसेना में हाल में शामिल स्टील्थ लड़ाकू विमान जे-20 को लेकर भारतीय रक्षा विशेषज्ञों की चिन्ताओं को खारिज करते हुए पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल (रि) पीवी नाइक ने कहा कि चीन का ‘जे-20’ कोई तीसमारखां विमान नहीं है, जिसको लेकर चिंता करने की जरूरत हो.


चीन की वायुसेना में हाल में शामिल स्टील्थ लड़ाकू विमान जे-20 (file photo)

उन्होंने कहा कि जे-20 फ्रंट लाइन लड़ाकू विमान नहीं है और उसमें स्टील्थ तकनीकी की क्षमता भी बहुत मामूली है. वह ऐसा नहीं है कि रडार की पकड़ में बिल्कुल ही नहीं आता है, बल्कि थोड़ी देर से आता है.

नाइक ने कहा कि भले ही भारत के पास अभी स्टील्थ लड़ाकू विमान नहीं हैं, लेकिन हमें जे-20 से भी डरने की कोई जरूरत नहीं है. पूर्व वायुसेना प्रमुख ने ‘राष्ट्रीय सहारा’ से खास बातचीत में कहा कि जे-20 रडार पर थोड़े लेट में डिटक्ट होता है.

उन्होंने कहा कि युद्धकाल में चीन अगर अपना जे-20 विमान भारत में भेजता भी है तो वह कितना भेजेगा ? चार या पांच ..! उससे निपटने के लिए भारतीय वायुसेना की क्षमता है.

उन्होंने कहा कि भारत की चिंता जे-20 नहीं है, बल्कि चिंता तो इसके लड़ाकू विमान बेड़े में कम होते जा रहे विमानों को लेकर है. लेकिन जल्दी ही 30-35 राफेल विमान फ्रांस से और भारत में ही बन रहे तेजस लड़ाकू  विमान 30-40 की संख्या में प्राप्त हो जाएंगे तो स्थिति काफी कुछ ठीक हो जाएगी.
नाइक ने जे-20 की ताकत के बावत कहा कि वह अमेरिकी स्टील्थ लड़ाकू विमानों की तुलना में कहीं नहीं टिकता है. अपने वायुसेना प्रमुख रहते एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक अपने बयानों को लेकर भी काफी चर्चित रहे.

एक दफा वायुसेना दिवस पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में चीनी वायुसेना की ताकत को लेकर पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा था कि ‘भारतीय वायुसेना भी कोई चुन्नूमुन्नू वायुसेना नहीं है.’ उनका यह बयान काफी सुर्खियों में रहा था और अखबारों के फ्रन्ट पेज की लीड लाइन बना था.

संजय सिंह
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment