सुरक्षित रहना है तो घर के भीतर भी पहनें मास्क

Last Updated 27 Apr 2021 09:16:53 AM IST

कोरोना प्रबंधन में लगे नीति आयोग के सदस्य डा. बीके पॉल ने कहा है कि अब वक्त आ गया है, जब हमें घर के अंदर परिवार के साथ रहते हुए भी मास्क पहनना चाहिए।


सुरक्षित रहना है तो घर के भीतर भी पहनें मास्क

डा. बीके पॉल ने कहा कि मेहमानों को घर पर न बुलाएं और न किसी के घर जाएं। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में वीके पॉल ने कहा कि डर या भय न फैलाएं, इससे हालात सुधरने की बजाए और बिगड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि अब लोग घर में भी मास्क लगाने लगे हैं।

डा. पॉल ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव का फिजिकल एक्सपोजर कम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह रिसर्च है कि अगर एक व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिंग न अपनाए तो वह 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

नीति आयोग के सदस्य ने कहा कि अगर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति अपना फिजिकल एक्सपोजर 50% तक कम कर दे तो एक महीने में 15 व्यक्ति और 75% कम करने पर ढाई लोगों को ही संक्रमित कर सकेगा। उन्होंने कहा कि अगर होम आइसोलेशन में गैर संक्रमित व्यक्ति ने मास्क लगाया है और संक्रमित व्यक्ति ने मास्क नहीं लगाया है तो संक्रमण का खतरा 30% है। डा. पॉल के अनुसार, अगर दोनों तरह के व्यक्तियों ने  मास्क लगाया होगा  तो खतरा घटकर सिर्फ 1.5% ही रहेगा।

सरकार ने लोगों से यह भी कहा है कि अनावश्यक अफरातफरी से लाभ के बजाय नुकसान हो रहा है। सरकार ने टीकाकरण अभियान की गति को तेज करने की पैरवी की और कहा कि महिलाएं माहवारी के समय टीके की खुराक ले सकती हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कई लोग डर से अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। उन्होंने जोर दिया कि डॉक्टरों की सलाह पर ही अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।

एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment