अचानक थकान, प्लेटलेट्स में गिरावट भी कोविड के लक्षण

Last Updated 26 Apr 2021 03:23:39 PM IST

प्लेटलेट्स में अचानक गिरावट के साथ अचानक थकान उसके बाद बुखार और अत्यधिक सांस फूलना भी शुरुआती कोविड -19 के लक्षण हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, अगर इसे नजरअंदाज किया गया, तो ये शुरूआती लक्षण घातक साबित हो सकते हैं।


अचानक थकान, प्लेटलेट्स में गिरावट भी कोविड के लक्षण

केजीएमयू के श्वसन चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर संतोष कुमार ने कहा, "हर वायरल संक्रमण में प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है। इसलिए, किसी को थकान और थकावट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और खुद को कोविड-19 का टेस्ट करवाना चाहिए।"

हालांकि, कोविड-19 में सामान्य इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण आम हैं, लेकिन नए लक्षण दस्त, लाल आंखें, चकत्ते और थकान हैं।

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में चिकित्सा विभाग में संकाय के डॉ विक्रम सिंह ने कहा, "अत्यधिक थकान और अस्वस्थता वायरल बुखार के लक्षणों में से हैं। और चूंकि, कोविड भी एक प्रकार का वायरल है, जो दोनों लक्षणों के साथ कोविड में बुखार का भी अनुभव कर सकते हैं। एक सामान्य व्यक्ति में खून के प्लेटलेट की गिनती 1.5 लाख से 4.5 लाख प्रति लीटर बीच होती है, लेकिन कुछ मामलों में यह देखा गया है कि प्लेटलेट की गिनती 75,000 से 85,000 प्रति लीटर तक पहुंच गई है। यह कम प्लेटलेट गिनती कभी-कभी होती है। रोगियों को डेंगू या अन्य बीमारियों के रूप में देखा जाता है। हम सुझाव देते हैं कि अगर कोई व्यक्ति थका हुआ और बेहद थका हुआ महसूस कर रहा है, तो उसे कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।"



लखनऊ में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि एक दर्जन से अधिक ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें रोगियों ने अत्यधिक थकान का अनुभव किया लेकिन डॉक्टर से सलाह नहीं ली।

जब उनकी स्थिति खराब हो गई, तो खून टेस्ट प्लेटलेट की में भारी गिरावट देखी। तब मरीज के सांस लेने में तकलीफ पैदा हुई और बिना ऑक्सीजन सपोर्ट के उसकी मौत हो गई।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment