पाक के हवाई हमलों में आठ अफगानी नागरिकों की मौत

Last Updated 19 Mar 2024 09:08:06 AM IST

पाकिस्तान द्वारा सोमवार को अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में हवाई हमले से दक्षिण एशिया के इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। हमले में कथित तौर पर तीन बच्चों सहित कम से कम आठ नागरिक मारे गए।


पाक के हवाई हमलों में आठ अफगानी नागरिकों की मौत

खोस्त और पक्तिका प्रांतों में हवाई हमलों की पुष्टि करते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा कि ऐसी घटनाओं के बहुत बुरे परिणाम हो सकते हैं जो पाकिस्तान के नियंतण्रसे बाहर होंगे।

टोलो न्यूज के मुताबिक, तालिबान ने कहा कि उन्होंने इन हमलों का जवाब दिया है और भारी हथियारों से पाकिस्तानी सैन्य केंद्रों को निशाना बनाया है।

मुजाहिद ने कहा कि बमबारी स्थानीय समय के अनुसार तड़के लगभग 3 बजे शुरू हुई और पक्तिका प्रांत के बरमल जिले और खोस्त प्रांत के सेपेरा जिले के अफगान दुबई क्षेत्र में नागरिकों के घरों को निशाना बनाया गया।

उन्होंने ‘लापरवाह कार्रवाई’ को अफगानिस्तान के क्षेत्र का उल्लंघन बताते हुए कहा कि पाकिस्तान को अपने क्षेत्र में नियंतण्रकी कमी, अक्षमता और समस्याओं के लिए अफगानिस्तान को दोष नहीं देना चाहिए।

कथित तौर पर हवाई हमले पिछले सप्ताह खैबर पख्तूनख्वा के मीर अली क्षेत्र में पाकिस्तानी सैनिकों पर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के हमले के जवाब में किये गये हैं। हमले में एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक कैप्टन सहित सात सैनिक मारे गए थे, जिसकी पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ¨नदा की थी।

जवाबी कार्रवाई की कसम खाते हुए राष्ट्रपति जरदारी ने कहा था, पाकिस्तान ने तय किया है कि जो कोई भी हमारी सीमा, घर या देश में घुसकर आतंक करेगा, हम उसे कड़ा जवाब देंगे, चाहे वह कोई भी हो या किसी भी देश का हो।

इस बीच, पाकिस्तान में कई मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि टीटीपी कमांडर अब्दुल्ला शाह पाकिस्तानी हवाई हमलों में मारा गया है। मुजाहिद ने बयान में कहा, अब्दुल्ला शाह नाम का व्यक्ति, जिसके बारे में पाकिस्तानी पक्ष का दावा है कि इस घटना में उसे निशाना बनाया गया था, वह पाकिस्तान में है।

यह तब हुआ जब एक्स पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक व्यक्ति खुद को शाह बताते हुए कह रहा है, मेरे खिलाफ जो भी प्रचार किया जा रहा है वह निराधार है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment