Russia Election 2024: पुतिन ने रिकॉर्ड मतों से राष्ट्रपति चुनाव जीता, दिसम्बर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस पर राज कर रहे हैं पुतिन

Last Updated 19 Mar 2024 09:18:15 AM IST

Russia Election 2024: रूस के कद्दावर नेता व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल कर ली है।


रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने जीत दर्ज की है और उन्होंने रिकॉर्ड मत प्रतिशत के साथ राष्ट्रपति पद का पांचवां कार्यकाल हासिल किया है।

चुनाव में पुतिन की जीत देश की राजनीतिक व्यवस्था पर उनके नियंत्रण को रेखांकित करती है। पुतिन के सामने नाम के सिर्फ तीन उम्मीदवार थे और यूक्रेन युद्ध का विरोध करने वाले किसी भी व्यक्ति को पुतिन के खिलाफ चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी गई थी।

पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं।  इससे पहले पुतिन ने नतीजों को उनमें लोगों का विास और उम्मीद बताया, जबकि आलोचकों ने नतीजों को चुनाव की पूर्वनिर्धारित बताया।

मतदान खत्म होने के बाद स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करते हुए पुतिन ने कहा, हमारे पास बहुत काम हैं। लेकिन मैं सबसे यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि जब हम एकजुट थे, तो कोई भी हमें डराने, हमारी इच्छाशक्ति और हमारे आत्म-विवेक को दबाने में कामयाब नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, वे अतीत में नाकाम रहे और वे भविष्य में भी असफल होंगे। चुनाव के दौरान पुतिन और यूक्रेन में जंग की सार्वजनिक तौर पर आलोचना करने पर रोक थी। स्वतंत्र मीडिया को पंगु बना दिया गया था।

पुतिन (71) के सबसे मुखर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की पिछले महीने आर्कटिक जेल में मौत हो गई और उनके अन्य आलोचक या तो जेल में हैं या निर्वासन में हैं। रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि करीब 100 फीसदी क्षेत्रों में पड़े मतों की गिनती कर ली गई है और पुतिन को 87.29 फीसदी वोट मिले हैं। आयोग की प्रमुख एला पैम्फिलोवा ने कहा कि पुतिन के लिए करीब 7.6 करोड़ लोगों ने मतदान किया है जो उन्हें हासिल अब तक के सबसे ज्यादा वोट हैं।

इन देशों के प्रमुखों ने दी बधाई

पुतिन को उनकी जीत पर बधाई देने वालों में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के अलावा होन्डुरास, निकारागुआ और वेनेजुएला के राष्ट्रपति शामिल हैं। वहीं सोवियत संघ के विघटन के बाद अस्तित्व में आए मध्य एशियाई देशों तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के नेताओं ने भी पुतिन को मुबारकबाद दी। वहीं,पश्चिमी देशों ने चुनाव को दिखावटी बताकर खारिज कर दिया।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरून ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, यूक्रेनी क्षेत्र में अवैध तरीके से चुनाव कराने के बाद रूस में चुनाव संपन्न हो गए हैं। चुनाव में मतदाताओं के पास विकल्पों की कमी थी और कोई स्वतंत्र ओएससीई निगरानी भी नहीं थी। यह वैसा नहीं है जैसा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव दिखता है।

पुतिन के खिलाफ क्रेमलिन-अनुकूल पार्टियों के तीन प्रतीकात्मक प्रतिद्वंद्वी खड़े थे जिन्होंने उनके 24 साल के शासन या दो साल पहले यूक्रेन पर उनके आक्रमण की किसी भी आलोचना से परहेज किया है। चुनाव नियंत्रित माहौल में हुए थे और नवलनी के सहयोगियों ने आग्रह किया था कि जो लोग पुतिन और यूक्रेन में युद्ध से नाराज हैं, वे रविवार दोपहर मतदान केंद्र पर पहुंचें।

इसके बाद रूस में और दुनियाभर में इसके दूतावासों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गई थीं।

नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनया भी जर्मनी के बर्लिन में रूस के दूतावास के बाहर लंबी कतार में लगी दिखी थीं। वह पांच घंटे तक कतार में थी और उन्होंने मतदान करने के बाद पत्रकारों से कहा कि उन्होंने मतपत्र पर अपने दिवंगत पति का नाम लिखा है। 

पुतिन के लिए संदेश के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा,  कृपया मुझसे या किसी से भी पुतिन के लिए संदेश मांगना बंद करें। पुतिन के साथ कोई बातचीत या कुछ भी नहीं हो सकता, क्योंकि वह एक हत्यारा है, वह एक गैंगस्टर है। वहीं, पुतिन ने प्रदर्शन को नजरअंदाज किया।

पुतिन ने कहा कि उन्हें उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी को जेल से रिहा करने के विचार के बारे में बताया गया था। यह बात विपक्षी नेता की मृत्यु से कुछ दिन पहले की है।

राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस शर्त पर राजी हो गए थे कि नवलनी रूस वापस नहीं आएंगे।

पुतिन ने कहा कि कुछ सहकर्मियों ने जो (राष्ट्रपति के) प्रशासन से नहीं थे, उन्होंने पश्चिमी देशों की जेलों में बंद कुछ लोगों के बदले में नवलनी को रिहा करने के विचार के बारे में बताया था।

पुतिन ने कहा, आप यकीन करें या न करें, जो व्यक्ति मुझसे बात कर रहा था, उसने अपना वाक्य भी पूरा नहीं किया था जब मैंने कहा था कि मै राजी हूं।

Russia Election 2024: पश्चिमी देशों ने रूस में हुए चुनावों की विश्वसनीयता पर उठाए सवाल

अमेरिका और कई पश्चिमी देशों ने मौजूदा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक बार फिर से चुने जाने की खबरों के बीच रूसी चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया है। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में निष्पक्षता व स्वतंत्रता का अभाव है।

पुतिन ने अपने राजनीतिक विरोधियों को जेल में डाल दिया है और कई को चुनाव लड़ने से रोका है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने भी अपने रूसी समकक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पुतिन सत्ता में बने रहने के लिए सब कुछ कर रहे हैं।

एक बयान में, ब्रिटेन के विदेश विभाग ने यूक्रेनी क्षेत्र में  अवैध रूप से चुनाव कराने के लिए रूस की आलोचना की। बयान में कहा गया कि इससे यह प्रतीत होता है कि शांति का रास्ता खोजने में रूस की दिलचस्पी नहीं है।

भाषा
मॉस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment