Munich Security Conference: जयशंकर ने जर्मनी में कनाडा की अपनी समकक्ष से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को लेकर हुई वार्ता

Last Updated 17 Feb 2024 10:35:18 AM IST

कनाडा में एक सिख अलगाववादी की हत्या को लेकर दोनों देशों में राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा की अपनी समकक्ष मेलानी जोली के साथ द्विपक्षीय संबंधों की "मौजूदा स्थिति" और वर्तमान वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।


जयशंकर ने कनाडा की अपनी समकक्ष से की मुलाकात

दोनों नेताओं ने शुक्रवार को यहां जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर मुलाकात की।

यह बैठक पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में कड़वाहट के बीच हुई है।

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2024 के मौके पर कनाडा की अपनी समकक्ष विदेश मंत्री मेलानी जोली से मुलाकात की। हमारी बातचीत स्पष्ट रूप से हमारे द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर केंद्रित थी। वैश्विक स्थिति पर भी सार्थक चर्चा हुई।”

जोली ने भी ‘एक्स’ पर जयशंकर के साथ मुलाकात के बारे में लिखा।

उन्होंने लिखा, “ म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2024 में डॉक्टर एस.जयशंकर और मेरे बीच कनाडा-भारत संबंधों तथा यूक्रेन पर रूस के आक्रमण समेत वर्तमान वैश्विक मुद्दों पर खुलकर चर्चा हुई।”

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में 18 जून को निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता को लेकर 18 सितंबर को कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तनाव आ गया था। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

भारत ने कनाडा सरकार के आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया था।
 

आईएएनएस
म्यूनिख


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment