इस्राइल में इसी महीने शुरू होगा कोरोना टीके का मानव टेस्ट

Last Updated 21 Oct 2020 01:44:43 AM IST

इस्राइल के कोविड-19 टीके ‘बिल्राइफ’ का मानव परीक्षण अक्टूबर माह के अंत तक आरंभ होगा।


इस्राइल में इसी महीने शुरू होगा कोरोना टीके का मानव टेस्ट

इस्राइली रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज ने टीके के मानव परीक्षण की शुरुआत के संबंध में कहा कि यह ‘अत्यंत महत्वपूर्ण क्षण’ और ‘राष्ट्रीय गौरव की बात’ है तथा यह देश-दुनिया के लिए एक बड़ी खबर ला सकता है। यह टीका ‘इस्राइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (आईआईबीआर) ने विकसित किया है। इस्राइल ने अगस्त में दावा किया था कि उसके पास कोरोना वायरस का टीका है, लेकिन इसे नियामक प्रक्रियाओं से गुजरना होगा और इन प्रक्रियाओं की शुरुआत मानव परीक्षण के साथ होगी।

गांट्ज सोमवार को आईआईबीआर पहुंचे, जहां उन्हें टीके के मानव परीक्षण के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने इस अवसर पर कहा, हमारे लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण है। स्टाफ ने शानदार काम किया है..यदि प्रक्रिया सफल रहती है तो यह देश-दुनिया के लिए बड़ी खबर हो सकती है। मैं आईआईबीआर के सभी अनुसंधानकर्मियों और प्रशासकों का धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं।

आईआईबीआर के निदेशक शैम्यूल शापिरा ने इस दौरान संभावित टीके के नाम ‘बिल्राइफ’ का अनावरण किया। इस संबंध में जारी विज्ञप्ति में यह नहीं बताया गया कि टीके के मानव परीक्षण में कितना समय लगेगा और इस्तेमाल के लिए टीका कब तक उपलब्ध होगा। आईआईबीआर की स्थापना 1952 में इस्राइली रक्षा बलों की विज्ञान कोर के रूप में हुई थी।

भाषा
यरूशलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment