551वीं नानक जयंती पर भारतीय सिखों को पाक का निमंत्रण

Last Updated 20 Oct 2020 06:15:12 AM IST

पाकिस्तान सरकार ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 551वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए भारतीय सिखों को निमंत्रण भेजा है।


551वीं नानक जयंती पर भारतीय सिखों को पाक का निमंत्रण

इंडियन सिख संगत के माध्यम से एडवांस रूप से भेजे गए निमंत्रण के विवरण के अनुसार भक्तों को अनिवार्य कोविड-19 परीक्षण के बाद पाकिस्तान में प्रवेश करने और वहां ठहरने के लिए पांच दिन का वीजा दिया जाएगा। चल रहे कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय सिखों को बिना किसी एक्सटेंशन के सीमित अवधि के लिए ही पाकिस्तान में रहने की अनुमति दी जाएगी। गुरु नानक गुरपर्ब के रूप में जाना जाने वाला तीन दिवसीय उत्सव 27 नवंबर को ननकाना साहिब में शुरू होगा।

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रमुख सरदार सतवंत सिंह ने कहा, ‘‘पाकिस्तान में भारतीय सिखों के प्रवास के विकल्प पर भारत में बंद सीमा और बढ़ते कोरोनावायरस आंकड़ों के मद्देनजर विचार किया जाना था।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘यात्रा करने वाले भारतीय सिख तीर्थयात्रियों की संख्या पर कोई नया प्रतिबंध नहीं होगा।’’ हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के अनुसार गुरदास समारोह के लिए विशेष रूप से 3,000 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

इस बार तीर्थयात्रियों को ननकाना साहिब तक ही सीमित रखा जाएगा, इससे पहले उन्हें लाहौर में कई गुरुद्वारों, ननकाना साहिब, हसन अब्दल, करतारपुरा, रोहरी साहिब और फारूकबाद में जाने के लिए 10-दिवसीय वीजा का विकल्प दिया गया था। पहली बार तीर्थयात्रियों के पास लाहौर में रहने या खरीदारी करने का विकल्प नहीं होगा।

आईएएनएस
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment