तिब्बत के लिए विशेष समन्वयक की नियुक्ति का चीन ने किया विरोध

Last Updated 21 Oct 2020 02:07:13 AM IST

चीन ने मंगलवार को कहा कि उसने तिब्बत मामलों के लिए विशेष समन्वयक के तौर पर रॉबर्ट डेस्ट्रो की नियुक्ति और तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रमुख लोबसांग सांगे के साथ उनकी मुलाकात को लेकर अमेरिका से कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है।


तिब्बत के लिए विशेष समन्वयक की नियुक्ति का चीन ने किया विरोध

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने 15 अक्टूबर को वरिष्ठ कूटनीतिज्ञ डेस्ट्रो को तिब्बत मामलों के लिए विशेष समन्वयक नामित किया था, जो अन्य मामलों के साथ ही चीन की कम्युनिस्ट सरकार और दलाई लामा के बीच बातचीत को आगे बढ़ाने की दिशा में ध्यान केंद्रित करेंगे। पोम्पिओ ने वाशिंगटन में संवाददाताओं को बताया कि लोकतंत्र, मानवाधिकार और श्रम मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री रॉबर्ट डेस्ट्रो तिब्बत मामलों के लिए अमेरिका के विशेष समन्वयक के तौर पर भी काम करेंगे।

पोम्पिओ ने कहा कि डेस्ट्रो चीन की सरकार और दलाई लामा के बीच बातचीत को आगे बढ़ाने, तिब्बतियों की विशिष्ट धार्मिक, भाषायी और सांस्कृतिक पहचान की सुरक्षा, उनके मानवाधिकारों के प्रति सम्मान बढ़ाने और कई अन्य दूसरे मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। हालांकि चीन पहले ही डेस्ट्रो की नियुक्ति की आलोचना करते हुए कह चुका है कि तिब्बत को अस्थिर करने के लिए राजनीतिक हेरफेर के उद्देश्य से यह किया गया है। डेस्ट्रो की नियुक्ति के बाद सांगे ने उनसे मुलाकात की थी और तिब्बत की स्थिति पर चर्चा की थी। डेस्ट्रो-सांगे की बैठक के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने कहा, शिजांग (तिब्बत) के मामले पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है।

भाषा
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment