इराक में अमेरिकी दूतावास पर प्रदर्शन

Last Updated 01 Jan 2020 04:29:05 AM IST

इराकी प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को यहां उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया। प्रदर्शनकारी सप्ताहांत में हुए हवाई हमलों के दौरान ईरान समर्थक लड़ाकों के मारे जाने से गुस्से में थे।


इराक में अमेरिकी दूतावास पर प्रदर्शन

अमेरिकी सुरक्षाबलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारी रविवार को हुए अमेरिकी हवाई हमलों का विरोध कर रहे थे, जिसमें कटाईब हिजबुल्लाह (हिजबुल्ला ब्रिगेड) के कट्टरपंथी गुट के 25 लड़ाके मारे गए थे। अमेरिका ने इस गुट पर अमेरिकी ठेकेदार की हत्या का आरोप लगाया है। इस बीच सऊदी अरब ने इराक में अमेरिकी बलों पर हुए हमले की निंदा की है और इस पर ‘गंभीर चिंता’ जताई है।

सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने अनाम सूत्र के हवाले से कहा, सऊदी अरब इराक के अंदर आतंकी हमलों के बढने से बेहद चिंतित है.. जिनमें हालिया हमलों के तहत इराक में मौजूद अमेरिकी सेनाओं के खिलाफ ईरानी शासन द्वारा समर्थित आतंकी मिलिशिया द्वारा हमले किए गए थे। इसमें कहा गया, सऊदी अरब इन आतंकी हमलों की निंदा करता है.. आतंकी मिलिशिया द्वारा किए गए ये हमले इराक की संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं और इसकी सुरक्षा और स्थिरता को प्रभावित करते हैं।

अमेरिका करेगा अपने लोगों की रक्षा : पोम्पियो
अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पिओ ने मंगलवार को इराक से कहा, बगदाद में ईरान समर्थक गुटों द्वारा अमेरिकी दूतावास परिसर की दीवार तोड़े जाने के बाद वाशिंगटन ‘अपने लोगों का बचाव’ करेगा। विदेश विभाग ने कहा, इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्देल माहदी और राष्ट्रपति बरहाम सालेह के साथ पोम्पियो की फोन पर हुई बातचीत में, पोम्पियो ने स्पष्ट किया कि अमेरिका अपने लोगों की रक्षा और बचाव करेगा, जो वहां एक संप्रभु और स्वतंत्र इराक की मदद करने गए हैं।

एएफपी
बगदाद/वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment