सेना से नहीं, हमसे बात करने से निकलेगा रास्ता

Last Updated 30 Nov 2018 04:24:22 AM IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को कहा, वह भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा, पाकिस्तान की जमीन का देश के बाहर आतंकवाद फैलाने के लिए इस्तेमाल होने की इजाजत देना हमारे हित में नहीं है। प्रधानमंत्री खान ने कहा, कश्मीर का हल एक सैन्य समाधान नहीं हो सकता।
विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि जब तक सीमा पार से आतंकी गतिविधियां नहीं बंद होती है तब तक पाकिस्तान के साथ वार्ता की संभावना नहीं है। खान ने यहां भारतीय पत्रकारों के एक समूह से बातचीत के दौरान कहा, देश के बाहर आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल करने की इजाजत देना हमारे हित में नहीं है। वह बृहस्पतिवार को अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने का जश्न मना रहे थे। उन्होंने कहा, पाकिस्तान के लोग भारत के साथ अमन चाहते हैं तथा उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात और बात करने में खुशी होगी। खान ने कहा,यहां के लोगों की मानसिकता बदल चुकी है।
जब उनसे पूछा गया कि क्या कश्मीर मुद्दे का समाधान संभव है तो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा, मैं किसी भी मुद्दे पर बातचीत के लिए तैयार हूं। कश्मीर का हल एक सैन्य समाधान नहीं हो सकता। खान ने बुधवार को पाकिस्तान के करतारपुर में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी थी। पाकिस्तान इस गलियारे को सद्भावना प्रयास के रूप में पेश कर रहा है।

गलियारे के शिलान्यास समारोह को कवर करने पाकिस्तान आये भारतीय पत्रकारों से खान ने कहा, भारत में, मुझे पता है कि अधिकतर लोग इसकी सराहना कर रहे होंगे। हालांकि उन्होंने कहा, शांति के प्रयास एकतरफा नहीं हो सकते है। खान ने कहा,‘‘हम नई दिल्ली के संकेत के लिए भारत में होने वाले चुनावों (आम चुनावों) की प्रतीक्षा करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने मुंबई हमले के गुनाहगारों को सजा देने पर कहा, हाफिज सईद पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध लगा रखा है। जमात-उद-दावा प्रमुख पर पहले से ही शिंकजा कसा हुआ है। जमात-उद-दावा को जून, 2014 में अमेरिका ने एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था। सईद लश्कर का सह संस्थापक है जो मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार है।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment