भारतीय सीमा पर चीन चाक-चौबंद कर रहा अपनी हवाई रक्षा तैयारियां

Last Updated 21 Feb 2018 04:59:23 AM IST

चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट में एक सैन्य विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है कि चीन अपने पश्चिमी थिएटर कमान की हवाई रक्षा व्यवस्था को उन्नत बना रहा है ताकि भारत से किसी तरह के खतरे का सामना किया जा सके.


भारतीय सीमा पर चीन मुस्तैद

चीन के पश्चिमी थिएटर कमान पर वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास की सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी है.

‘ग्लोबल टाइम्स’ की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया, चीनी सेना ने एक जे-10 और जे-11 लड़ाकू विमानों की तस्वीर जारी की जो मौजूदा चीनी नववर्ष एवं वसंत उत्सव अवकाश के दौरान पश्चिमी चीन में काफी ऊंचाई वाले पठार पर उड़ान भर रहे हैं. जे-10 हल्के वजन का बहुद्देशीय लड़ाकू विमान है जबकि जे-11 एक सीट और दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है.

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वेबसाइट पर बताया गया है कि यह लड़ाकू विमान पीएलए की पश्चिमी थिएटर कमान के तहत वायुसेना की एक विमानन ब्रिगेड से संबद्ध हैं.
चीन ने हाल में अपने खुफिया लड़ाकू विमान जे-20 को सेना में शामिल किया है. यह क्षेत्र में तैनात किया गया पहला ऐसा विमान है.

पश्चिमी थिएटर कमान मुख्यत: भारत से सटे सीमाई इलाकों में पर्वतीय युद्ध से जुडी कार्रवाइयों के लिए जिम्मेदार है.

काफी ऊंचाई पर स्थित तिब्बती पठार सहित 3,488 किलोमीटर में एलएसी का फैलाव है. सीमा के सिक्किम खंड के डोकलाम में पिछले साल भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद दोनों देश अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

संभवत: भारत द्वारा फ्रांस से राफेल विमानों की खरीद की ओर इशारा करते हुए सोंग ने कहा, भारत की ओर से नए लड़ाकू विमानों के आयात के मद्देनजर चीन पश्चिमी थिएटर कमान में अपने लड़ाकू विमानों को मजबूत करना जारी रखेगा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment