31वें आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के सामने हुआ रामायण का मंचन

Last Updated 13 Nov 2017 10:00:56 AM IST

फिलीपीन में आज से शुरू हुए दो दिवसीय आसियान शिखर सम्मेलन के भव्य उद्घाटन समारोह में संगीतमय रामायण सभी के लिए मुख्य आकर्षण रहा.


आसियान शिखर सम्मेलन की शुरुआत

रामायण कथा के मंचन ने भारत तथा कुछ अन्य सदस्य देशों के साथ फिलीपीन के सांस्कृतिक जुड़ाव को बेहद सुन्दरता से पेश किया.
     
दस देशों वाले इस संगठन के शिखर सम्मेलन के लिए मनीला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य आसियान देशों के नेताओं ने सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित भव्य उद्घाटन समारोह का लुत्फ उठाया.


     
रामायण का मंच बैले कंपनी  राम हरी  ने किया और दर्शक दीर्घा में मौजूद सभी लोगों से अपने काम के लिए प्रशंसा बटोरी.
     
फिलीपीन में रामायण को  महारादिया लावना  कहते हैं, जिसका अर्थ है राजा रावण. फिलीपीन का प्रसिद्ध नृत्य  सिंगकिल भी रामायण पर ही आधारित है.
     
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, बदलाव के लिए साझेदारी, दुनिया को भी शामिल कर रहे हैं. 31वें आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग ले रहे हैं प्रधानमंत्री. यह भारत भारत की पूर्व की ओर देखो नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है. 


     
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल आसियान-भारत सम्मेलन में भाग लेंगे.

दूरदर्शन ने ट्वीट कर एक वीडियो साझा किया, जिसमें मोदी को अन्य वैश्विक नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए और हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है.

दूरदर्शन के ट्वीट के मुताबिक, "फिलीपींस के मनीला में आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान वैश्विक नेता हाथ मिलाते हुए और मंच पर एक-साथ तस्वीरें खींचाते हुए."



इससे पहले रविवार को मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग और रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव सहित कई वैश्विक नेताओं के साथ चर्चा की.

सम्मेलन से पहले मोदी फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते के साथ द्विपत्रीय वार्ता करेंगे. उनकी ट्रंप के साथ भी वार्ता करने की योजना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित 10 आसियान सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुख एवं नेता सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.



फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुत्रेते ने इस वर्ष के सम्मेलन की रूपरेखा की जानकारी दी. इस मौके पर फिलीपींस की संस्कृति से ओतप्रोत एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया.
 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment