ईरान-इराक सीमा पर आए भीषण भूकंप में 207 लोगों की मौत, 1700 घायल

Last Updated 13 Nov 2017 10:41:00 AM IST

ईरान-इराक की पहाड़ी सीमा पर 7.3 की तीवता का भूकंप आने से 207 लोगों की मौत हो गई और 1700 लोग घायल हैं. वहीं भूकंप के कारण हुए भूस्खलन बचाव कायरे में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं.


ईरान-इराक सीमा पर भूकंप

ट्विटर पर पोस्ट किये गये एक फुटेज में घबराए हुए लोग उत्तरी इराक में सुलेमानिया स्थित इमारतों से बाहर निकलते नजर आ रहे हैं. निकटवर्ती दरबंदीखान में भी कई प्रमुख दीवारें और कंक्रीट के ढांचे ढह गए.  
      
भूकंप की स्थिति को संभालने के लिए स्थापित ईरानी सरकार की आपदा इकाई के उपप्रमुख बेहनम सैदी ने सरकारी टेलीविजन को पहले बताया था कि, 164 से अधिक लोग मारे गए हैं और 1,686 से अधिक लोग घायल हैं.  
     
इराक की सीमा में छह अन्य लोगों के मारे जाने की भी खबर है.

ईरान के करमानशाह प्रांत के डिप्टी गवर्नर मोजतबा निक्केरदर ने कहा,   हम तीन आपात राहत शिविर स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं.  
      
यूएसजीएस  ने बताया कि भूकंप हलबजा से 30 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में कल रात करीब नौ बजकर 20 मिनट पर आया.



भूकंप 33.9 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया और इसके झटके तुर्की, इजरायल, कुवैत, लेबनान और यहां तक कि पाकिस्तान में भी महसूस किए गए.

इराक के मौसम विज्ञान संगठन ने चेतावनी जारी करते हुए नागरिकों को इमारतों से दूर रहने और एलेवेटर का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी है.

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक, इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी भूकंप के बाद देश की नागरिकों की स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.

भूकंप के कारण क्षेत्र में 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं और बिजली एवं पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है.
 

 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment