भारत का विश्व की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास : मोदी

Last Updated 13 Nov 2017 03:32:01 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज मनीला में द्विपक्षीय बैठक हुई जिसमें मोदी ने कहा कि एशिया एवं मानवता के भविष्य के लिये विश्व की भारत से जो भी अपेक्षाएं हैं, वह उसे पूरा करने का प्रयास करेगा.


(फाइल फोटो)

पंद्रहवें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपीन्स की राजधानी मनीला आए दोनों नेताओं के बीच कल भी राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेत्रे द्वारा आयोजित रात्रिभोज के मौके पर अनौपचारिक मुलाकात हुई थी.
             
आधिकारिक सूत्रो के अनुसार दोनों नेताओं के बीच आज मनीला प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई जो तकरीबन 45 मिनट चली. बैठक के आरंभ में मोदी ने कहा कि भारत एवं अमेरिका के बीच रिश्तों में लगातार प्रगति हो रही है. दोनों देश ना केवल अमेरिका एवं भारत बल्कि एशिया और विश्व में मानव समाज के हितों के लिये अनेक विषयों पर मिल कर काम कर रहे हैं.
             
  मोदी ने कहा कि ट्रंप हाल के समय में जहां भी गए हैं, वहां भारत के बारे में बहुत ऊंचे, सकारात्मक एवं आशावादी विचार व्यक्त किये हैं. उन्होंने कहा कि वह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि अमेरिका एवं विश्व समुदाय की भारत से इस बारे में जो भी अपेक्षा है, भारत उस पर खरा उतरने का सदा प्रयास करता रहेगा.


              
बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर, सचिव (पूर्व) प्रीति सरन, संयुक्त सचिव (दक्षिण एशिया) विनय कुमार और संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) प्रणय वर्मा आदि अधिकारी शामिल थे जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment