संगठन शक्ति

Last Updated 08 May 2017 05:15:30 AM IST

मनुष्य के जीवन में संगठन का बड़ा महत्व है. अकेला मनुष्य शक्तिहीन है, जबकि संगठित हो जाने पर उसमें असीम शक्ति आ जाती है.


सुदर्शनजी महराज (फाइल फोटो)

संगठन की शक्ति से मनुष्य बड़े-बड़े कार्यों को भी आसानी से हल कर सकता है. संगठन में ही मनुष्य की सभी समस्याओं का हल है. जो परिवार और समाज संगठित होता है, वहां  हमेशा खुशियां और शांति बनी रहती है और ऐसा देश तरक्की के नित नये सोपान तय करता है. इसके विपरीत जो परिवार और समाज असंगठित होता है, वहां आए दिन किसी-न-किसी बात पर कलह होती रहती है, जिससे वहां हमेशा अशांति का माहौल बना रखता है. 

 
संगठित परिवार, समाज और देश का कोई भी दुश्मन कुछ नहीं बिगाड़ सकता, जबकि असंगठित होने पर दुश्मन जब चाहे पूसट डालकर अपना उल्लू सीधा कर सकता है. संगठन का  प्रत्येक क्षेत्र में विशेष महत्व होता है, जबकि बिखराव किसी भी क्षेत्र में अच्छा नहीं होता है. संगठन जोड़ना और जुड़ना है, विघटन टूटना और तोड़ना है. 
 
संगठन में ही अखंडता है और संगठित होने में ही मनुष्य की सारी शक्तियां निहित हैं. संगठन से बड़ी कोई शक्ति नहीं है और बिना संगठित हुए कोई भी परिवार, समाज और देश तरक्की नहीं कर सकता. संगठित समाज, देश को उन्नित के शिखर पर पहुंचा देता है, जबकि आपसी फूट देश का विनाश कर देती है. संगठन ही मनुष्य के उत्थान का मूल आधार  है. विघटन मनुष्य के बीच बैर कराता है, जबकि संगठन प्रेम और सौहार्द को जन्म देता है. 
 
मधुमक्खियां मिलकर शहद जमा करती हैं, तो वह संगठन के महत्व को ही दर्शाती हैं. इसी तरह जब मनुष्य संगठित होकर कोई कार्य करता है, तो उसे अद्भुत परिणाम मिलते हैं. संगठन का मार्ग ही मनुष्य की विजय का मार्ग है. यदि मनुष्य किसी गलत उद्देश्य के लिए संगठित हो रहा है, तो ऐसा संगठन अभिशाप है, जबकि किसी अच्छे कार्य के लिए संगठन  वरदान साबित होता है. प्रत्येक धर्मग्रंथ संगठन और एकता का संदेश देते हैं. सभी धर्मो में कहा गया है कि मनुष्य को परस्पर समान विचार में और एक-दूसरे से प्रेमपूर्वक वार्तालाप  करनी चाहिए. 
 
मनुष्य जब एकमत होकर कार्य करता है, तो संपन्नता और प्रगति को प्राप्त करता है. संगठन में प्रत्येक व्यक्ति का विशेष महत्व होता है, इसलिए जब मनुष्य संगठित होकर कोई कार्य करता है, तो उसके परिणाम में विविधता देखने को मिलती है. 
 

सुदर्शनजी महराज


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment